Madhya Pradesh News In Hindi: मध्य प्रदेश की भर्ती परीक्षाओं में अब कड़ी निगरानी होगी. मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (MPESB) नई पारदर्शी व्यवस्था लागू करेगा. परीक्षाओं की निगरानी व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए अब दो एजेंसियां ​​नियुक्त की जाएंगी. एक एजेंसी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगी. वहीं दूसरी एजेंसी ऑनलाइन परीक्षा और परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी की निगरानी करेगी. एग्जाम के दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से निगरानी की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: मोहन सरकार का बड़ा फैसला, राम वनगमन पथ की तर्ज पर MP में भी बनेगा श्रीकृष्ण पाथेय


 


2 एजेंसियां होंगी ​​नियुक्त
मिली जानकारी के अनुसार भर्ती परीक्षाओं की निगरानी व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए दो एजेंसियों की नियुक्ति का निर्णय लिया गया है. एक एजेंसी ऑनलाइन परीक्षा कराएगी और दूसरी ऑनलाइन परीक्षा और परीक्षा कराने वाली एजेंसी की निगरानी करेगी.  दूसरी एजेंसी उसके प्रबंधन और परीक्षा केंद्र की सुरक्षा निगरानी पर नजर रखेगी. फिलहाल परीक्षा कराने और सुरक्षा दोनों ही काम एक ही एजेंसी करती है. नई एजेंसी के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. एमपीबीएसई (MP Employees Selection Board)  ने टेंडर के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है.



अब होगी हाईटेक निगरानी
बता दें कि परीक्षा की निगरानी ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में की जाएगी. सिक्योरिटी एजेंसी कंट्रोल रूम तैयार करेगी, यहीं से निगरानी की जाएगी. सीसीटीवी के जरिए निरीक्षण और डिजिटल सुरक्षा को मजबूत किया जाएगा. एजेंसी परीक्षा केंद्र पर फिजिकल, साइबर सुरक्षा, सर्वर, नेटवर्क सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करेगी. जितने सेंटर पर परीक्षा हो रही है उतने ही लोग कंट्रोल रूम से सिक्योरिटी एजेंसी परीक्षा की निगरानी करेंगे. अगर 80 सेंटर पर परीक्षा हो रही है, तो 80 लोग इसकी निगरानी करेंगे. इसके साथ ही बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन और अटेंडेंस मार्किंग का काम अब परीक्षा एजेंसी के साथ-साथ सिक्योरिटी एजेंसी भी करेगी. बता दें कि एमपीईएसबी (MP Employees Selection Board) एक साल में औसतन 20 परीक्षाएं आयोजित कराती है. इन परीक्षाओं में करीब 20 लाख अभ्यर्थी भाग लेते हैं.


रिपोर्ट-आकाश द्विवेदी