मोहन सरकार का बड़ा फैसला, राम वनगमन पथ की तर्ज पर MP में भी बनेगा श्रीकृष्ण पाथेय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2302979

मोहन सरकार का बड़ा फैसला, राम वनगमन पथ की तर्ज पर MP में भी बनेगा श्रीकृष्ण पाथेय

Ram Van Gamanpath: मध्य प्रदेश सरकार राम वनगमन पथ की तर्ज पर श्री कृष्ण पथ का निर्माण भी कराएगी. इसमें भगवान श्री राम और भगवान कृष्ण की लीला स्थलों को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा.

 

मोहन सरकार का बड़ा फैसला, राम वनगमन पथ की तर्ज पर MP में भी बनेगा श्रीकृष्ण पाथेय

Bhopal News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने शुक्रवार को 'राम वन गमन पथ' पर समीक्षा बैठक की. इस बैठक में उन्होंने राम वन गमन और भगवान कृष्ण के पाथेय के विकास कार्यों को लेकर निर्देश दिए हैं. बता दें कि एमपी सरकार राम वन गमन पथ की तर्ज पर श्री कृष्ण पाथेय का भी निर्माण कराएगी. सीएम मोहन यादव ने कहा कि भगवान श्री राम और भगवान कृष्ण की लीलाओं के स्थलों को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा.

राम वनगमन पथ की तर्ज पर मध्यप्रदेश में बनेगा श्रीकृष्ण पाथेय
बैठक में मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि मप्र सरकार ने भगवान श्री राम और भगवान श्री कृष्ण से जुड़े प्रदेश के स्थलों के विकास के लिए कार्ययोजना तैयार की है. भगवान श्री राम और भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं के स्थलों को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. श्री कृष्ण पाथेय मार्ग के लिए पर्यटन एवं संस्कृति विभाग को निर्देश जारी किए गए हैं. 

यहां बनेगा श्री कृष्ण पाथेय
मध्य प्रदेश सरकार श्री कृष्ण की यात्राओं से संबंधित स्थानों को तीर्थ स्थल बनाएगी. जैसे कि उज्जैन में भगवान कृष्ण की शिक्षा, जानापाव में भगवान परशुराम जी द्वारा उन्हें सुदर्शन चक्र प्रदान करना, और धार के पास अमझेरा में रुक्मिणी जी के हरण का पवित्र स्थान. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि राज्य सरकार चित्रकूट की यात्रा के मार्ग अथवा लंका विजय के बाद अयोध्या वापसी के मार्ग को चिन्हित कर तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने जा रही है.

यह भी पढ़ें: MP में पशुपालकों के सवरेंगे दिन, पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए मोहन सरकार करेगी ये काम

 

सीएम ने आगे कहा कि चित्रकूट धाम जहां भगवान श्री राम ने 11 वर्ष व्यतीत किए थे, वहां के प्राधिकरण की सक्रियता के आधार पर कलेक्टर को कार्यभार संभालने के निर्देश दिए गए हैं. उस स्थान पर विभिन्न स्थानीय एवं ग्रामीण निकायों तथा अन्य विभागों को एक साथ लाकर एकीकृत योजना बनाकर चित्रकूट धाम में भगवान श्री राम के काल को भव्य स्तर पर यादगार एवं दर्शनीय बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है.

रिपोर्ट- आकाश द्विवेदी 

 

Trending news