Padma Award 2024: साल 2024 के लिए पद्म अवॉर्ड की घोषणा की गई है. इस साल मध्य प्रदेश की 4 हस्तियों को पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. इनमें मालवा क्षेत्र से आने वाले मशहूर भजन गायक कालूराम बामनिया का नाम भी शामिल है. देवास के कालूराम बामनिया को कला क्षेत्र में पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. उन्होंने विदेश तक अपने भजन के जरिए कबीर को पहु्ंचाया है. जानिए कालूराम बामनिया की कहानी के बारे में- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं कालूराम बामनिया
कालूराम बामनिया मध्य प्रदेश का बड़ा नाम हैं, जिन्हें कला के क्षेत्र में विदेशों तक पहचान मिली है. वे कबीर को अनूठे तरीके से प्रस्तुत करने के लिए जाने जाते हैं.  कालूराम बामनिया मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में कबीर, गोरखनाथ, बन्नानाथ और मीरा जैसे भक्ति कवियों के भजन गाते हैं. कालूराम का गायन इन्हीं गाने की एक जीवंत परंपरा से संबंधित हैं. 


9 साल से शुरू हो गई थी कहानी
कालूराम बामनिया की कहानी बचपन में ही शुरू हो गई थी. महज 9 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता, दादा और चाचा के साथ मंजीरा सीखना शुरू कर दिया था. 13 साल की उम्र में वे घर से भाग के राजस्थान चले गए. यहां उन्होंने गायन सीखा. इसके बाद करीब 1- 2 साल तक उन्होंने भ्रमणशील मिरासी गायक राम निवास राव के गीतों की एक विस्तृत सूची को समाहित किया. 


कालूराम अपने गायन को लेकर कहते हैं कि उनके लिए सिर्फ एक पेशा नहीं है, बल्कि जीवन जीने का एक तरीका है. उनका कहना है कि कबीर को गाने से बहुत शक्ति मिलती है. बता दें कि कालूराम और उनकी मंडली राज्य और देश-विदेश में प्रस्तुतियां देती हैं. 


CM मोहन यादव ने दी बधाई
CM मोहन यादव ने पद्म पुरस्कारों से सम्मानित होने वाले मध्य प्रदेश की हस्तियों को बधाई दी है. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर उन्होंने लिखा-  भारत सरकार द्वारा वर्ष 2024 के लिए पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई है. सभी विभूतियों को मंगल शुभकामनाएं. अत्यंत हर्ष और गौरव का विषय है कि पद्म पुरस्कारों में मध्यप्रदेश से कला के क्षेत्र में ओमप्रकाश शर्मा एवं कालूराम बामनिया, खेल के क्षेत्र में सतेंद्र सिंह लोहिया तथा साहित्य व शिक्षा के क्षेत्र में भगवतीलाल राजपुरोहित को पद्मश्री से सम्मानित करने के लिए चुना गया है.आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. 


ये भी पढ़ें- Padma Shri Awards 2024: क्या आप जानते हैं भगवती लाल राजपुरोहित को, जिन्हें पद्म श्री से किया जाएगा सम्मानित


MP से चार लोग होंगे सम्मानित
पद्म अवॉर्ड के लिए MP से लोग चयनित हुए हैं. इनमें भजन गायक कालूराम बामनिया के अलावा उज्जैन के ओमप्रकाश शर्मा को माच गायन शैली, भिंड जिले के सतेंद्र सिंह लोहिया और धार में जन्मे डॉ. भगवतीलाल राजपुरोहित शामिल है.