Laddu Gopal: भीषण गर्मी में ऐसे रखें लड्डू गोपाल का ख्याल, मौसम के अनुसार बदल जाते हैं नियम
Advertisement
trendingNow12275710

Laddu Gopal: भीषण गर्मी में ऐसे रखें लड्डू गोपाल का ख्याल, मौसम के अनुसार बदल जाते हैं नियम

Laddu Gopal In Summer: धार्मिक ग्रंथों के अनुसार लड्डू गोपाल की सेवा मौसम के अनुसार बदल दी जाती है. ठीक वैसे ही अभी की भीषण गर्मी जिसे आम इंसान झेल नहीं पा रहा तो ऐसे में लड्डू गोपाल का कैसे ख्याल रखें इसके बारे में आइए विस्तार में जानें.

 

laddu gopal niyam

Service Of Laddu Gopal: धार्मिक ग्रंथों के अनुसार बदलते मौसम के साथ साथ भगवान की पूजा और उन्हें रखने के नियम भी बदलते जाते हैं. ठीक वैसे ही लड्डू गोपाल की भी अलग अलग मौसम में पूजा और सेवा करने के अलग अलग नियम बताए गए हैं. ऐसे में आइए हम यह विस्तार में जानने की कोशिश करते हैं कि इस भीषण गर्मी को जिसे आम इंसान झेल नहीं पा रहा इस दौरान लड्डू गोपाल की सेवा में किन किन बातों का ख्याल रखना आवश्यक है!

सूर्योदय से पहले करें लड्डू गोपाल का स्नान

इस भीषण गर्मी में लड्डू गोपाल को सूर्योदय से पहले ही जगा दें. उसके बाद उन्हें स्नान करा कर श्रृंगार आदि कर माखन मिश्री का भोग लगाएं.

Ketu Transit 2024: जून के आखिर में केतु का कहर इन राशि वालों की बढ़ाएगा परेशानी, रो-रो कर कटेगा ये समय
 

गर्मी से राहत दिलाने का करें इंतजाम

जिस तरह से एक छोटे बच्चे का ख्याल रखते हैं ठीक वैसे ही लड्डू गोपाल का भी ख्याल रखा जाता है. इसलिए अपने बच्चे की तरह उन्हें भी इस भीषण गर्मी से बचाए रखने के लिए जिस जगह उन्हें विराजमान किया गया है वहां पर शीतलता का इंतजाम कर दें. ताकि वहां का वातावरण ठंडा रहे और लड्डू गोपाल को गर्मी ना लगे.

Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पर सोने की तरह चमकेगी इन राशि वालों की किस्मत, धन-दौलत से भर जाएगी झोली
 

गर्मी में करें चंदन का श्रृंगार

पूजा के दौरान वैसे तो लड्डू गोपाल को चंदन लगाया जाता है. दरअसल लड्डू गोपाल को चंदन अति प्रिय है इसलिए इस दौरान पूरे 21 दिनों तक उनका चंदन श्रृंगार भी किया जाता है. ध्यान रखें कि गर्मी के दिनों में चंदन लगाने की मात्रा को बढ़ा दें ताकि उन्हें शीतलता प्रदान हो.

इत्र का कर सकते हैं इस्तेमाल

गर्मी से राहत दिलाने के लिए बाजार में कई प्रकार के इत्र भी आते हैं जो शीतलता प्रदान करते हैं. ऐसे में लड्डू गोपाल के लिए इन इत्र का प्रयोग किया जा सकता है.

गर्मी में हल्के वस्त्रों का करें उपयोग

जिस तरह से गर्मी के मौसम में हल्के और सूती कपड़ों का प्रयोग किया जाता है ठीक वैसे ही लड्डू गोपाल को भी हल्के और सूत्री कपड़े के वस्त्र पहनाएं. जिससे कि उन्हें भी गर्मी से राहत मिले.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news