Buddha Purnima 2024: कब है बुद्ध पूर्णिमा ? ये है सही मुहूर्त, उपाय और दान का महत्व

Buddha Purnima 2024 Date: इस साल बुद्ध पूर्णिमा पर गजलक्ष्मी राजयोग बनने जा रहा है. ऐसे में कुछ राशियों को इसकी फायदा मिलेगा. तो आइए जानते हैं बुद्ध पूर्णिमा के सही मुहूर्त, उपाय और दान के महत्व के बारे में-------

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 18 May 2024-10:00 am,
1/8

हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है. इस साल 23 मई को गुरुवार के दिन बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाएगी. मान्यता है कि इस दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था.  इस खास दिन को बुद्ध पूर्णिमा और बुद्ध जयंती के नाम से जाना जाता है. 

 

2/8

मध्य प्रदेश के पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार, इस साल बुद्ध पूर्णिमा पर बहुत ही खास योग बनने जा रहा है, जो कुछ राशियों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा. ऐसे में चलिए जानते हैं बुद्ध पूर्णिमा की सही तिथि, मुहूर्त और स्नान-दान का महत्व 

 

3/8

कब है बुद्ध पूर्णिमा

दृक पंचांग के अनुसार, 22 मई 2024 को शाम 6 बजकर 47 मिनट से बुद्ध पूर्णिमा की शुरुआत होगी और अगले दिन 23 मई 2024 को शाम 7 बजकर 22 मिनट पर इसका समापन होगा. इसलिए उदया तिथि के अनुसार, 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाएगी. 

 

4/8

बुद्ध पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय

मान्यता है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्रदेव को दूध में चीनी और चावल मिलाकर देना चाहिए, ऐसा करने से धन से जुड़ी दिक्कत से दूर होती है. 

 

5/8

पीपल के पेड़ की पूजा

बुद्ध पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. पीपल के पेड़ के नीचे कुछ मीठा रखें और पेड़ पर जल अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनती है और सुख-समृद्धि का वरदान प्राप्त होता है. 

 

6/8

मां लक्ष्मी की पूजा

बुद्ध पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की पूजा का बड़ा महत्व है.  माता लक्ष्मी को 10 कौड़ियां अर्पित करें और हल्दी से उनका तिलक करें. विधि-विधान से पूजा करने के बाद कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर वहां रखें जहां आप पैसा रखते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से धन से जुड़ी दिक्कत कम होती है. 

 

7/8

स्नान दान का महत्व

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नदी में स्नान कर के सत्यनारायण भगवान की पूजा करने का महत्व है. रात्रि में चंद्र देव को जल अर्पित करना शुभ माना जाता है. इस दिन जरूरतमंद को भोजन का दान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. 

 

8/8

लाभकारी राशि

इस साल बुद्ध पूर्णिमा के दिन कर्क, सिंह, तुला और मेष राशि के लिए बेहद ही लाभकारी माना जा रहा है. बुद्ध पूर्णिमा के दिन इन राशियों द्वारा शुरू किए गए कार्यों में, इनको सफलता प्राप्त होगी. धन की प्राप्ति होगी, साथ न बने वाले काम भी बनेंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link