Mens Health: पुरुषों को रात में खाना चाहिए ये 8 बीज, खाते ही दिखने लगेगा कमाल

Mens Health: आज हम पुरुषों के लिए 8 बीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके नियमित सेवन से सेक्सुअल लाइफ में सुधार के साथ ही स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 29 Oct 2022-5:24 pm,
1/10

यहां बताए जा रहे 8 बीजों के साबुत अथवा पाउडर के सेवन से पुरुषों का खासा लाभ होगा. नीचे हम उनके सेवन और फायदों के बारे में बता रहे हैं. नीचे बताए गए बीजों में से मेथी को छोड़कर सभी बीजों को रात में सेवन किया जा सकता है.

2/10

मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

मेथी का बीज शरीर में हर्मोन्स को बैलेंस करता है. इसके नियमित सेवन से स्पर्म काउंट बढ़ेगा. मेथी के बीज पुरुषों को सुबह खाली पेट खाना पानी के साथ चाहिए. आप चाहें तो इसका पाउडर भी उपयोग कर सकते हैं.

3/10

सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

सूरजमुखी के बीज में ओमेगा-3, जिंक, विटमिन E और एंटी ऑक्सीडेंट बारी मात्रा में होते हैं. इसे आप उबालकर या पीसकर दूध में पी सकते हैं. इसके नियमित सेवन से जल्द असर दिखेगा.

4/10

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज में ओमेगा-3 और फैटी एसिड की काफी मात्रा होता है. ये हार्मोनल रिएक्शन कम कर स्पर्म काउंट बढ़ता है. इसे बेहतर लाभ के लिए रात में दूध के साथ ले सकते हैं.

5/10

सब्जा के बीज (sabja seeds)

सब्जा के बीजों की तासीर ठंडी होती है. इससे बॉडी हीट कम होती है, जिससे आपकी सेक्सुअल पावर बढ़ने के साथ ही स्पर्म काउंट भी पढ़ता है. सब्जा के बीजों के सेवन से शीघ्र पतन की समस्या से छुटकारा मिलता है.

6/10

चीया के बीज (chia seeds)

चीया बीज एंटी-आक्सीडेंटस से भरे होते हैं. इससे फ्री रेडिकल को खत्म करने में मदद मिलती है. ये आपकी फर्टिलिटी को बढ़ाता है और स्पर्म की क्वालिटी भी बढ़ता है.

7/10

अलसी के बीज (flax seeds)

अलसी के बीज या तेल दोनों ही पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसके नियमित सेवन से कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. खास तौर से ये स्पर्म क्वालिटी को बेहतर करता है.

8/10

तिल के बीज (Sesame seeds)

तिल के बीज में सेसमोनिल और टोकोफेरॉल कंपाउंट काफी मात्रा में होता है. ये एंटी-आक्सीडेंटस की तरह काम करके मेल फर्टिलिटी को बढ़ता है. इससे स्पर्म काउंट भी बढ़ता है.

9/10

खसखस के बीज (poppy seeds)

खसखस के बीज कई ऐसे तत्व होते हैं, जो तनाव को कम करते हैं. इसके नियमित सेवन से मन शांत होता है. इसका असर पुरुषों के सेक्सुअल लाइफ में पॉजिटिव होता है.

10/10

Disclaimer: ऊपर बताए गए उपायों को किसी तरह से चिकित्सकीय उपाय न माना जाए. स्टोरी सामान्य जानकारी के आधार पर लिखी गई है. Zee News इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता. उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link