देश भर में प्रसिद्ध है इंदौर की डांडिया नाइट; इन जगहों पर जमकर रहता है उत्साह

Navratri 2024 : शारदीय नवरात्रि का पर्व 3 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है. ऐसे में अगर आप भी अपने दोस्तों और पार्टनर के साथ डांडिया नाइट में गरबा खेलने के लिए अच्छी जगह की तलाश में है तो हम आपको इंदौर की टॉप 5 गरबा प्लेसेस बतायेंगे. जहां पर गरबा धूमधाम से मनाया जता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 20 Sep 2024-10:34 am,
1/7

इंदौर में डांडिया नाइट

मध्यप्रदेश में वैसे तो भोपाल के साथ ही कई जगहों पर गरबा खेला जाता है. लेकिन इंदौर में जो डांडिया नाइट का प्रोग्राम होता है. वो पूरे एमपी में ओर कहीं नहीं देखने को मिलता है. आइए जानते हैं कौनसी फेमस जगहों पर डांडिया नाइट का उत्सव बड़े स्तर पर होता है. 

 

2/7

परदेसीपुरा में कनकेश्वरी मैदान

इंदौर के गरबा नाइट की सबसे बड़ी धूम परदेसीपुरा में कनकेश्वरी मैदान में होती है. बता दें कि यहां पर नौ दिन उत्सव के समय हजारों की संख्या में महिलाएं और लोग एक साथ गरबा कर रहे हैं. इसके अलावा इसका प्रसारण भी 2023 में नेशनल टेलीविजन पर किया गया था.

 

3/7

अभिव्यक्ति गरबा महोत्सव

इंदौर में अभिव्यक्ति गरबा महोत्सव का आयोजन सी-21 एस्टेट ग्राउंड, बायपास पर होता है.  इस आयोजन में दुर्गा माता की आरती के बाद पार्टिसिपेंट्स सर्कल में गरबा खेलते है. यहां पर कई तरह के खाने-पीने के स्टॉल भी लगे होते हैं. इसके साथ ही सभी लोग गरबा ड्रेस में डांडिया करते हैं. 

 

4/7

रास उल्लास

इंदौर के अभय प्रशाल में रास उल्लास गरबा महोत्सव हर साल आयोजीत होता है. यहां पर गरबा खेलने के लिए छोटे से लेकर बड़े तक एक्साइटेड रहते हैं. यहां पर गरबा खेलने के लिए आमतौर पर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है. माता की पूजा के साथ गरबा नाइट शुरू होती है. 

 

5/7

साकेत ना गरबा

इंदौर के साकेत ना गरबा इवेंट पालासिया चौराहे पर है. यहां पर गरबा कार्यक्रम 1985 से होता आया है. सबसे अच्छा गरबा खेलने वालों को बड़े पुरस्कार भी देते हैं.ये पार्टिसिपेंट्स को पोशाक के साथ-साथ नकद पुरस्कार भी देते हैं.  

 

6/7

पंखिड़ा

इंदौर में पंखिड़ा वह जगह है. जहां देर रात तक गरबा का प्रोग्राम होता है. बता दें कि इसमें इंदौर की कई जानी-मानी हस्तियां शामिल होती हैं. यहां पर लोग गरबा की ड्रेस पहनकर डांडिया लेकर आते हैं. यहां पर रात की रोशनी में ये जगह जगमगा उठती है. 

 

7/7

हिंद रक्षक गरबा

हर साल की तरह इस साल भी दशहरा मैदान में गरबा उत्सव हो रहा है. यहां पर थीम के आधार पर गरबा खेलते हैं. आप पार्टिसिपेंट्स के द्वारा खेले जाने वाले  अलग-अलग शैलियों में खेले जाने वाले गरबा और डांडिया राउंड देख सकते हैं. इस जगह पर आरती बड़े ही अच्छे तरीके से करते हैं. यहां पर भक्त अपने हाथों में दीये और दीपक लेकर देवी दुर्गा की आरती में शामिल होते हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link