रायसेन में नवरात्रि की धूम; इस ऐतिहासिक देवी मंदिर में उमड़ा जनसैलाब

Navratri 2024: आज नवरात्रि का दूसरा दिन है, दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है, देश भर में कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, ऐसा ही एक मंदिर मध्य प्रदेश के रायसेन जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर परवरिया में है, यहां पर माता हरसिद्धि विराजमान हैं, ऐसा कहा जाता है कि मातारानी लगभग 500 वर्षों से भक्तों की हर मनोकामना पूरी कर रही हैं, जानिए क्या है इस मंदिर की खासियत.

अभिनव त्रिपाठी Fri, 04 Oct 2024-1:37 pm,
1/7

रायसेन जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर ग्राम परवलिया में स्थित है मां हरसिद्धि माता का मंदिर लगभग 500 वर्षों से मां यहां विराजमान होकर भक्तों की हर मनोकामना पूरी कर रही हैं.

2/7

ग्रामीण बताते हैं की माता का इतिहास बहुत ही पुराना है और लगभग 500 वर्ष पूर्व जब राजा विक्रमादित्य माता हरसिद्धि को मनाकर उज्जैन ले जा रहे थे तब विक्रमादित्य ने रात्रि विश्राम ग्राम परवरिया में ही किया था तब माता ने अपने चरण यही उतारे थे तब से लेकर आज तक माता के चरणों की पूजा यहां पर होती है.

3/7

इसके बाद विक्रमादित्य माता हर सिद्धि को लेकर आगे बढ़े तो माता के धड़ की पूजा भोपाल जिले के बैरसिया के तरावली गांव में होती है इसके बाद राजा विक्रमादित्य माता रानी को लेकर उज्जैन पहुंचे तब से आज तक माता रानी के मुख की पूजा उज्जैन में होती है.

4/7

आपको बता दें की माता हरसिद्धि ग्राम परवलिया में बरसों से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण कर रही हैं कहा जाता है कि जो भी भक्त है सच्चे मन से माता से कुछ मांगते हैं उनकी मन की मुराद पूरी होती है.

5/7

रायसेन जिला ही नहीं भोपाल इंदौर सागर विदिशा देवास मंदसौर रतलाम सीहोर से भी भक्त बड़ी संख्या में यहां माता के दर्शन करने आते हैं और अपनी मनोकामना पूर्ण होने की विनती करते हैं, ऐसा कहा जाता है कि माता भी यहां खुले दिल से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करती हैं.

6/7

नवरात्रि के समय माता रानी के दरबार में काफी ज्यादा संख्या में भक्त आते हैं, इसका आलम शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन यानि की आज भी देखा गया. 

7/7

इसके अलावा भी मध्य प्रदेश में कई ऐसे देवी मंदिर हैं जहां पर भक्त माता रानी की पूजा अर्चना करने जाते हैं, नवरात्रि के अलावा भी इन मंदिरों में श्रद्धालु पूजा माता रानी का दर्शन करने जाते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link