PM Modi And Sakshi Bhayad‍ia: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के आलीराजपुर (Alirajpur) की रहने वाली एक बेटी का ने अपनी कला बदौलत देश के पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का दिल जीत लिया. मोदी (PM Modi) ने लड़की की तारीफ भी की और उसके पास कुछ समय के लिए रुककर उसकी पिथोरा कला (Pithora Art) कला को देखा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में हो रहा है ये आयोजन
देश की राजधानी दिल्ली में आदि महोत्सव (Aadi Mahotsav) में लोक कला प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. इसमें मध्य प्रदेश के आलीराजपुर की रहने वाली साक्षी भयड़‍िया ( Sakshi bhayad‍ia) ने आदिवासियों की परंपरागत पिथोरा कला का प्रदर्शन किया. यहां पहुंचे पीएम मोदी ने खुद रूककर उनके बारे में जाना और कला की तारीफ की.


ये भी पढ़ें: MP में है शिव का गांव! साकार रूप में भगवान करते हैं ग्रामीणों का पालन; जानें खासियत


कौन हैं कलाकार साक्षी 
साक्षी आलीराजपुर जिले के जोबट कस्बे की रहने वाली हैं. ये एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखती हैं. इनके पिता मोटर बाइंडिंग का काम करते हैं. इंदौर शहर से फाइन आर्ट से एमए किया हुआ है. उनका कहना है कि एमए करने के बाद से ही वे आदिवासी संस्कृति के संरक्षण को लेकर काफी ज्यादा काम कर रही हैं. इस दौरान उन्होंने पिथोरा पेंटिंग की भी बारीकियों को सीखा और आदिवासी वेशभूषा में रहकर इस पर काम किया.


पीएम ने बनवाई पिथोरा पेंटिग
साक्षी ने बताया कि दिल्ली में लगने वाली प्रदर्शनी के बारे में उन्हें राजधानी भोपाल से जानकारी मिली थी इसके बाद वो पूरी तैयारियां करके अपने कला का प्रदर्शन करने पहुंच गई. पीएम मोदी उनके स्टाल पर आए तो उन्होंने अपने हाथ से बनी आदिवासी संस्कृति का जैकेट भी गिफ्ट किया. इसके अलावा पीएम ने अपने सामने पिथोरा पेंटिंग भी बनवाई. पीएम मोदी की तारीफ के बाद साक्षी काफी ज्यादा उत्साहित हैं.


फोटो देखें: शिवरात्रि में करें MP के 12 सिद्ध शिवलिंग के दर्शन, जानें कहां स्थित हैं ये मंदिर


शिवराज भी कर चुके हैं तारीफ
साक्षी ने आदिवासी लोक संस्कृति से जुड़ी वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए एमपी की राजधानी इंदौर में ट्राइबल आर्ट गैलरी की शुरूआत की है. जहां पर वो अपनी टीम के साथ काम कर रही हैं और कहा जा रहा है उन्होंने प्रवासी भारतीय और जी-20 सम्मेलन में भी हिस्सा लिया था. यहां पर उनकी कला की तारीफ सीएम शिवराज ने भी की थी और उनसे इस कला के बारे में चर्चा की थी.


ये भी पढ़ें: गर्भवती ने इस बात पर बेटियों के साथ पिया यूरिया घोल, ICU में पहुंची बच्चियां