रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के जिलों की भी तारीफ की है. उन्होंने मध्य प्रदेश के डिंडौरी और छतरपुर जिले में जल संरक्षण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की जमकर तारीफ की है. इसके अलावा उन्होंने बड़वानी जिले की भी तारीफ की है. पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का यह 114वां एपिसोड था. मध्य प्रदेश के जिलों की तारीफ होने पर सीएम मोहन यादव ने भी खुशी जताई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिंडौरी जिले की महिलाओं की तारीफ


पीएम मोदी ने डिंडौरी जिले में आने वाले रायपुरा गांव में बड़े तालाब के निर्माण से महिलाओं ने जल संरक्षण की दिशा में बड़ा काम किया है. उन्होंने कहा कि नारी शक्ति ही जल शक्ति को बढ़ाती है. मध्य प्रदेश के यह प्रेरणादायी कार्यों की जब मुझे जानकारी मिली तो मैं बहुत खुश हुआ था. महिलाओं के इन प्रयासों से रायपुरा गांव में जल स्तर बढ़ गया है. इसका श्रेय गांव की महिलाओं को जाता है. इसके बाद महिलाओं को जल स्तर बढ़ने का लाभ भी मिला है. 


छतरपुर जिले में भी महिलाओं ने बनाया तालाब


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छतरपुर जिले के खौंप गांव में बड़े तालाब को महिलाओं के प्रयासों से पुनर्जीवित करने की बात भी लोगों को सुनाई. उन्होंने कहा छतरपुर जिले में भी महिलाओं को प्रयास सराहनीय रहा है. जहां खौंप गांव का तालाब सूख रहा था, लेकिन महिलाओं ने इसे पुनर्जीवित करने का जिम्मा उठाया और 'हरी बगिया' स्वसहायता समूह की महिलाओं ने यह करके दिखाया. इन महिलाओं मेहनत से तालाब में फिर से पानी भर गया और फसलों की उपज भी बढ़ गई, देश के कौने-कौने में जल संरक्षण की दिशा में हो रहे इस तरह के प्रयासों की हमें सराहना करनी चाहिए. 


ये भी पढ़ेंः ग्वालियर में बांग्लादेश के साथ क्रिकेट खेलने का विरोध, साफ शब्दों में दी चेतावनी


बड़वानी का भी हुआ जिक्र


पीएम मोदी ने बड़वानी जिले की महिलाओं की तरफ से चलाए जा रहे स्व सहायता समूह की भी तारीफ की है. उन्होंने कहा बड़वानी जिले के महिला स्व सहायता समूह भी उन्नत दिशा में काम कर रहे है. बता दें के बड़वानी में संचालित महिला समूहों के द्वारा शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न व्यापार व्यवसाय किया जा रहा है और समूह से महिलाओं को जोड़ कर उन्हें भी आत्मनिर्भर किया जा रहा है, जिले की बात करें तो ग्रामीण में ही 10,556 समूह है जिनसे करीब 1 लाख 18 हजार 800 महिलाए जुड़ी है वंही 1153 समूह आजीविका मिशन शहर में संचालित हो रहे हैं, जिनमें 12 हजार 683 महिलाएं जुड़ी हुई है. 


बता दें कि मध्य प्रदेश में भी महिलाओं के स्व सहायता समूहों की मदद से कई नवाचार किए जा रहे हैं, जिनका लाभ प्रदेश की महिलाओं को भी मिल रहा है. इन समूहों की मदद से कई महिलाओं को प्रदेश में रोजगार भी मिल रहा है. 


ये भी पढ़ेंः भोपाल में एक्शन में दिख रही पुलिस, मल्टी में रहने वालों की होगी जांच, आपराधिक रिकॉर्ड होगा चेक


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!