Bhopal conversion Case: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुए धर्मांतरण मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है. कुछ दिनों पहले शहर के पिपलानी थाना क्षेत्र में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया था, जिसमें पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया था. इस केस की जांच के दौरान लोगों को 20 लाख रुपए तक देकर धर्म परिवर्तन कराने का खुलासा हुआ है. इस खुलासे के बाद पुलिस को विदेशी फंडिंग की आशंका है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भोपाल धर्मांतरण केस
हाल ही में भोपाल के पिपलानी थाना क्षेत्र से धर्म परिवर्तन के मामले में पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया था. इनमें 3 महिला और दो पुरुष शामिल थे. हालांकि बाद में पांचों लोगों को नोटिस देकर छोड़ दिया गया था. इस मामले की जांच के दौरान खुलासा हुआ कि लोगों को 20 लाख रुपए तक का लालच देकर उनका धर्मांतरण कराया जाता था.


विदेशी फंडिंग की आशंका
अब इस मामले में पुलिस को विदेशी फंडिंग की आशंका है. इसकी जांच के लिए पुलिस ने गिरफ्तार किए गए पांचों आरोपियों के बैंक स्टेटमेंट की जानकारी के लिए संबंधित बैंक की शाखा को पत्र लिखा है. बता दें कि आरोपियों पर गरीब बस्तियों में जाकर लोगों को लालच देकर धर्मांतरण के लिए उकसाने का आरोप है.


हर रविवार को जाते थे बस्ती 
जानकारी के मुताबिक आरोपी हर रविवार को प्रार्थना के बाद गरीब बस्तियों में जाते थे. यहां गरीबों के बीच ईसाई धर्म का प्रचार-प्रसार कर लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए पैसों का लालच देकर लुभाते थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गिरफ्तार की गईं तीनों महिलाएं नन हैं. इनमें से एक महिला नर्मदापुरम की रहने वाली है, जबकि दो महिलाएं भोपाल की ही हैं. बताया जा रहा है कि ये सभी पहले खुद परिवर्तित हुए और फिर दूसरों को धर्म परिवर्तन के लिए लालच देने लगे.


ये भी पढ़ें- पटवारियों की मनमर्जी रोकने MP सरकार लेगी बड़ा फैसला, कैबिनेट मीटिंग के बीच CM मोहन ने किया बड़ा खुलासा


कैसे हुआ खुलासा
रविवार को शिव नगर में तीनों महिलाएं और दो पुरुष लोगों को कुछ पंपलेट बांट रहे थे. वे पंपलेट बांटने के साथ-साथ बस्ती के लोगों को कुछ समझा रहे थे. इस दौरान एक दुकानदार ने जब उनसे बात की तो धर्म परिवर्तन के मामले का खुलासा हुआ, जिसके बाद तुरंत पुलिस को जानकारी दी गई.


इनपुट- भोपाल से आकाश द्विवेदी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया


ये भी पढ़ें- Guru Purnima 2024 Wishes: गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरुजनों को भेजें ये खास संदेश, भर-भरकर मिलेगा आशीर्वाद