MP NEWS/प्रिया पांडेय: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को मध्य प्रदेश आ रही हैं. वे भोपाल में आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगी. कार्यक्रम में एक ही मंच पर अलग-अलग राज्यों की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. देशभर से आए 500 कलाकार नृत्य की प्रस्तुति देंगे. राजधानी भोपाल के रविंद्र भवन में 3 से 5 अगस्त तक भारत की लोक एवं जनजातीय अभिव्यक्तियों का राष्ट्रीय उत्सव 'उत्कर्ष और उन्मेष' की शुरुआत होने जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरुवार  सुबह 11.30 बजे राष्ट्रपति मुर्मू उत्सव का शुभारंभ करेंगी. इस दौरान कार्यक्रम में राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे. यह आयोजन संस्कृति मंत्रालय के संगीत नाटक, साहित्य अकादमी और संस्कृति विभाग मध्यप्रदेश के सहयोग से हो रहा है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आगमन से पहले राजधानी में सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम कर दिए गए हैं. राष्ट्रपति करीब 5 घंटे तक भोपाल में रहेंगे. एयरपोर्ट से रवींद्र भवन और राजभवन तक का उनका सफर सड़क मार्ग से पूरा होगा. 
 
ये रहेगा शेड्यूल
राष्ट्रपति तीन अगस्त को सुबह 11 बजे भोपाल आएंगी, फिर सड़क मार्ग से रवींद्र भवन में होने वाले समारोह में शामिल होने के लिए जाएंगी. वहां से राजभवन जाएंगी. शाम को चार बजे भोपाल से रवाना हो जाएंगी.  प्रेसिडेंट सिक्योरिटी फोर्स भी भोपाल आ गया है. सड़क मार्ग पर चलने के दौरान भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए. सुरक्षा के लिए लगभग 150 पुलिस अफसर तैनात किए गए हैं. इनमें दो दर्जन से ज्यादा आईपीएस अफसर हैं. प्रदेश भर से पुलिस के अधिकारी बुलाए गए हैं. सुरक्षा में लगभग तीन हजार जवानों की तैनाती भी की गई.


1 महीने में दूसरा मप्र दौरा
राष्ट्रपति पिछले एक महीने में दूसरी बार मध्य प्रदेश आ रही हैं. इससे पहले राष्ट्रपति मुर्मू 13 जुलाई को ग्वालियर आईं थीं. इस दौरान वे अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान के चौथे दीक्षांत समारोह में शामिल हुई. साथ ही उन्होंने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के जय विलास पैलेस भी गईं थीं. यहां सिंधिया परिवार की ओर से राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया गया था.