Ram Jyot Lit In Khandwa: खंडवा। 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. इसके लिए देशभर में कई तरह की तैयारी और आयोजन हो रहे हैं. कुछ पाज्यों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. वहीं केंद्रे ने भी आधे दिन के लिए अवकाश का ऐलान कर दिया है. भक्तों ने देशभर में अपने-अपने स्तर पर कई आयोजन किया. इसमें से सब बड़े खास है. कुछ ऐसा ही हुआ खंडवा में जहां 108 घंटे के लिए 1008 किलो का दिया जलाया गया जिसे राम ज्योत नाम दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

108 घंटे जलेगी ज्योत
अयोध्या में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देश भर में भव्य तरीके से बनाने के लिए खंडवा में भी 1008 किलो वजनी दीपक में राम ज्योति प्रज्ज्वलित की गई यह. दीपक 6 फीट चौड़ा है 15 फीट की बाती में लगभग दो क्विंटल तेल डाला गया है. 1008 किलो वजनी दीपक में जली ज्योत का नाम राम ज्योति और ये कुल 108 घंटे यानी से 22 जनवरी यानी भगवान राम के प्रतिष्ठा तक चलेगी.


तुलजा भवानी मंदिर में राम ज्योत
खंडवा के प्राचीन तुलजा भवानी माता मंदिर के प्रांगण में यह राम ज्योत प्रज्वलित की गई. संभवतः अयोध्या के बाद देश का यह सबसे बड़ा दीपक है. खंडवा की महापौर और विधायक ने इस राम ज्योत को प्रचलित कर देश में सुख शांति समृद्धि के साथ रामराज्य की कामना की. 


अस्थाई ट्राली में रखा गया दीपक
इस दीपक को 15 मजदूरों ने सतत 10 दिन काम करके तैयार किया है. इसे अस्थाई ट्राली के ऊपर रखा गया है. इस दीपक में 21 00 किलो तेल डाला जाएगा. 15 फीट की बांती तैयार की गई है. यह जोत 22 जनवरी राम लला मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा तक जलती रहेगी. इस मौके पर छोटे-छोटे बच्चों ने जीवंत राम दरबार की झांकी भी प्रस्तुत की.


बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे
राम ज्योत प्रज्वलन के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे. खंडवा की महापौर अमृता यादव और विधायक कंचन तनवे ने इसे मंत्रोच्चार और विधि विधान के साथ प्रज्वलित किया. महापौर ने कहा कि देश की सुख शांति समृद्धि की कामना के लिए यह राम जोत खंडवा शहर में प्रचलित की गई है.