Ratan Tata Death:  देश के मशहूर उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का गुरुवार को निधन हो गया. वे 86 वर्ष के थे. रिपोर्ट्स के अनुसार, दिग्गज उद्योगपति को अचानक ब्लड प्रेशर लो होने के बाद मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बाद में उनकी तबीयत अचानक बिगड़ने के बाद उन्हें  आईसीयू में ट्रांसफर किया गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रतन नवल टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को हुआ था. वे एक उद्योगपति, समाजसेवी और टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष थे. वे 1990 से 2012 तक टाटा समूह के अध्यक्ष और अक्टूबर 2016 से फरवरी 2017 तक अंतरिम अध्यक्ष रहे. वे इसके धर्मार्थ ट्रस्टों के प्रमुख बने रहे. 2000 में तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण प्राप्त करने के बाद, 2008 में उन्हें भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण मिला. साल 1991 में रतन टाटा ने दिसंबर 2012 तक अपने पूर्ववर्ती जेआरडी टाटा से पदभार ग्रहण करते हुए टाटा समूह की कमान संभाली. उनके 22 साल के चेयरमैनशिप के दौरान टाटा समूह ने विदेशों में कई अधिग्रहणों के ज़रिए तेज़ी से विकास किया. सबसे पहला अधिग्रहण 2000 में समूह की कंपनी टाटा टी द्वारा ब्रिटिश कंपनी टेटली टी का 450 मिलियन डॉलर में अधिग्रहण था.


मप्र भाजपा अध्यक्ष ने जताया शोक



रतन टाटा 2012 में चेयरमैन पद से हटने के बाद कंपनी में मार्गदर्शक शक्ति बने रहे. उन्होंने टाटा संस के साथ-साथ टाटा मोटर्स और टाटा स्टील जैसी अन्य सहायक कंपनियों के लिए मानद चेयरमैन एमेरिटस की उपाधि अर्जित की. 2016 में कंपनी के भीतर संघर्ष के दौर के दौरान वे अस्थायी रूप से नेतृत्व की भूमिका में लौट आए, जिससे टाटा विरासत के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और भी स्पष्ट हो गई. व्यापार जगत में रतन टाटा के योगदान ने न केवल टाटा समूह को आकार दिया है, बल्कि पूरे भारत में अनगिनत उद्यमियों और उद्योगपतियों को भी प्रेरित किया है. उनका निधन एक युग का अंत है और उनकी विरासत व्यापार और नवाचार के क्षेत्र में आने वाली पीढ़ियों को प्रभावित करती रहेगी.


सीएम मोहन यादव ने भी दी श्रद्धांजली



मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!