Mission Compound/रतलाम (Ratlam)। मिशन कंपाउंड में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. इसके तहत शहर के बीच में किए गए अवैध कब्जों की बिल्डिंगों (Illegal building) को तोड़ा गया है. 16 हजार स्क्वेयर मीटर से ज्यादा के एरिया पर ये कार्रवाई की गई है. कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस (Police) बल की तैनाती भी की गई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके पहले भी अक्टूबर में भी अवैध कब्जों को हटाने का काम किया जा रहा था. लेकिन, ईसाई समिति के लोगों ने इस पर अपना अधिकार जताते हुए विरोध किया था. इस भूमि की कीमत 40 करोड़ रूपए से ज्यादा बताई जा रही है.


ये भी पढ़ें: हत्या कर बीहड़ में जलाया, चंबल में फेंके अवशेष, पत्नी ने खोला राज


मिशन कंपाउंड में बना था अस्पताल
प्रशासन की कार्रवाई के दौरान पता चला कि यहां पर बन्द पड़े क्रिश्चन हॉस्पिटल के अलावा कुछ रिहायाशी भवन भी हैं. प्रशासन का कहना है कि यह शासकीय भूमि है जो खसरा 87 पर दर्ज है इस पर सालों पहले कब्जा किया गया था जिस पर ये कार्रवाई हुई है.


बताया गया कि यहां पर बने हॅास्पिटल में सालों पहले नवजात बच्चे की मौत से जुड़ा एक मामला सामने आया था जिसके बाद इस अस्पताल का विरोध होने लगा और धीरे - धीरे ये बंद होने के कागार पर आ गया और बाद बंद हो गया.


ये भी पढ़ें: MP में होंगे बंपर प्रमोशन! तहसीलदार बनेगे डिप्टी कलेक्टर, इन्हें भी मिलेगी पदोन्नति


मिशन कंपाउंड जता रहा था अपना दावा
प्रशासन की ये कार्रवाई साल 2022 के अक्टूबर माह में भी की गई थी लेकिन उस दौरान मिशन कंपाउंड को लेकर ईसाई समुदाय के लोगों ने इसका विरोध किया था और चक्काजाम किया था जिसकी वजह से कार्रवाई रोक दी गई थी. इसके बाद समुदाय के लोगों ने अदालत भी दरवाजा खटखटाया था और अपने पक्ष में अपील दर्ज की थी इस वजह से कार्रवाई नहीं हो पाई थी.


अब जाकर उनकी अपील को खारिज कर दिया जिसके बाद प्रशासनिक कार्रवाई हुई और अवैध निर्माण को धराशाई कर दिया. निर्माण हटाते वक्त मिशन कंपाउंड समिति और ईसाई समुदाय के बीच विवाद भी होने लगा लेकिन पुलिस ने दोनों पक्षो को कंपाउंड से बाहर कर दिया.