चन्द्रशेखर सोलंकी/रतलामः आजादी के अमृत महोत्सव को चिन्हित करने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने 'हर घर तिरंगा' पहल शुरू की है. इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को लोगों से  13 से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर 'हर घर तिरंगा' आंदोलन को मजबूत करने का आग्रह किया. इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई है. वहीं मध्य प्रदेश के रतलाम में भी इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है. रतलाम के कलेक्टर ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत रतलाम के साढ़े तीन लाख भवनों पर तिरंगा लहराया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रतलाम में फहराया जाएगा हर घर तिरंगा
बता दें कि इस बार आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा लगाया जाएगा. स्वतंत्र दिवस पर पूरे भारत में हर घर तिरंगा फहराया जाएगा. इसको लेकर रतलाम के कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि 11 अगस्त से 17 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान के तहत साढ़े 3 लाख भवनों पर तिरंगा लहराया जाएगा. उन्होनें बताया कि इसके लिए अधिकारियों कर्मचारियों के अलावा 80 समाज सेवी संस्थाओं से बैठक कर ली गयी है. कलेक्टर ने बताया कि इसको लेकर सारी तैयारियां कर ली गई है. अब 11 से 17 अगस्त के बीच रतलाम में लाखों तिरंगे की अलग ही तस्वीर नजर आएगी.


वाहनों पर लगाए जा रहे स्टीकर
इस हर घर तिरंगा अभियान की जानकारी हर व्यक्ति तक पहुंचाने की रतलाम में सबसे पहले कवायद शुरू की गई है. सभी शासकीय वाहनों पर इस अभियान के स्टिकर लगाये गए है. इसके अलावा आम नागरिकों के वाहनों पर भी स्टिकर लगाए जा रहै हैं. वहीं जो स्वयं सहायता समुहों को तिरंगा के मापदंड व इससे संबंधित जानकारी से अवगत करवाया गया है, उन्हें ट्रेनिग भी दी गयी है. इन स्वयं सहायता समूह की मदद से तिरंगे तैयार किये जा रहै हैं, जो व्यक्ति तिरंगा उपलब्ध नहीं कर सकता उसे प्रशासन तिरंगा उपलब्ध करवाएगा. 


पीएम मोदी ने किया ट्वीट
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की आजादी के 75 वें साल पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के दौरान लोगों को तिरंगा घर लाने और इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए "हर घर तिरंगा" अभियान शुरू किया. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इस साल हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, आइए हम हर घर तिरंगा आंदोलन को मजबूत करें. 13 से 15 अगस्त के बीच तिरंगा फहराएं या इसे अपने घरों में लगाएं. यह आंदोलन राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करेगा.


ये भी पढ़ेंः चंद्रशेखर आजाद ने मध्‍य प्रदेश के इस ज‍ि‍ले में तीर चलाना सीखा, यहां आज भी मौजूद बमों के निशां


LIVE TV