चन्द्रशेखर सोलंकी/रतलामः सावन माह की शुरुआत 14 जुलाई से हो चुकी है. सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बहुत खास है. सावन महीने में सभी शिव मंदिरों पर भक्तों का तांता लगा हुआ है. आज सावन महीने का पहला सोमवार है. बारिश की फुहारों के बीच चारों तरफ शिवमयी माहौल देख ऐसा लग रहा है कि मानों भक्तों पर भगवान शिव का आशीर्वाद बरस रहा है. आज सुबह से ही सभी शिवमंदिरों पर भक्तों का तांता लगा हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रतलाम में कई प्राचीन शिव मंदिर हैं. रतलाम शहर में प्राचीन गढ़ कैलाश महादेव मंदिर में शिव प्रतिमा सबसे खास है. यहां पर 1 ही पत्थर पर तराशे हुए शिव परिवार के बड़े अलौकिक दर्शन से भक्त का उत्साह दुगुना हो जाता है. इस मंदिर में शिव पार्वती नंदी पर विराजे और साथ में गणेश व कार्तिकेय सभी के एक साथ दर्शन कर भक्त अपने परिवार की खुशहाली का आशीर्वाद भगवान गढ़ कैलाश से प्राप्त करते हैं.


गढ़ कैलाश मंदिर के ठीक सामने प्राचीन अमृत सागर तालाब भी अपना एक सुंदर स्वरूप लिए दिखाई देता है. भगवान गढ़ कैलाश के इस मनोहरी दृश्य को निहारने पूरे वर्ष श्रद्धालु यहां आते रहते हैं. श्रद्धालु गढ़ कैलाश महादेव का दर्शन कर परिवार के सुख-समृद्धि की कामना करते हैं.


सावन माह में यहां हर सोमवार भक्तों का जनसैलाब उमड़ता है. पूरे माह भजन कीर्तन के अलावा अलग-अलग धार्मिक अनुष्ठान अभिषेक होते हैं. इन आयोजनों में श्रद्धालु बड़ी संख्या में शामिल होते हैं. इस बार भी सावन माह में श्रद्धालुओं का गढ़ कैलाश महादेव मंदिर में तांता दिखायी दे रहा है. भक्त रिमझिम सावन की फुहार में भगवान गढ़ कैलाश के दर्शन करने पहुंच रहे हैं.


सावन के पहले सोमवार पर रतलाम के प्राचीन गढ़ कैलाश मंदिर में आकर्षक सजावट भी की गई है. साफा पगड़ी से पूरे मंदिर में सजावट की गई है. इस साफा पगड़ी के मंडप से सजे मंदिर में श्रद्धालु भगवान गढ़ कैलाश के दर्शन कर रहे हैं.


ये भी पढ़ेंः  ये है छत्तीसगढ़ की 'काशी', जहां भगवान राम ने की थी लक्ष्मणेश्वर शिवलिंग की स्थापना


LIVE TV