मध्य प्रदेश के रीवा जिले से एक टीचर का गजब मामला सामने आया है, जिसे शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा. यहां एक टीचर ने स्कूल में पढ़ रहे सभी बच्चों को उनकी टीसी थमा दी और कह दिया कि स्कूल बंद होने वाला है. इसलिए दूसरे किसी स्कूल में एडमिशन ले लो. जब यह मामला जिले के कलेक्टर को पता चला तो उन्होंने टीचर को सस्पेंड करते हुए पूरे मामले की जांच कराने की बात कही है. लेकिन यह अनोखा मामला जिले में ही नहीं बल्कि प्रदेश में चर्चा का विषय बन गया है. क्योंकि टीचर की इस अजीब हरकत की वजह से कई छात्रों का भविष्य खतरें में आ सकता था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रीवा के हरदी गांव का मामला 


दरअसल, मामला रीवा से तकरीबन 50 किलोमीटर दूर हरदी गांव का है. यहां के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अब बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं , कारण यह है कि स्कूल के टीचर ने सभी बच्चों को टीसी थमा दिया. हैरान कर देने वाली बात यह है की शिक्षक स्वयं स्कूल बंद होने की बात बच्चों से करता था और कहता था कि अपना नाम कहीं और लिखवा लो यह स्कूल बंद होने वाली है. उसने एक-एक करके सभी को बच्चों को उनकी टीसी पकड़ा दी. लेकिन जब कुछ छात्रों के परिजनों ने टीसी लेने से इनकार किया तो टीचर ने खुद उनके घर जाकर टीसी पकड़ा दी. ऐसे में यह मामला धीरे-धीरे सामने आया. 


रीवा कलेक्टर ने टीचर को किया सस्पेंड 


स्कूल से जुड़ा यह मामला जब रीवा की कलेक्टर प्रतिभा पाल तक पहुंचा तो उन्होंने जांच के आदेश दिए हैं. जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने मामले की जांच की और मामले में टीचर की गलती पाए जाने के बाद उसे सस्पेंड कर दिया. स्कूल में दूसरे टीचर का दाखिला करवाकर फिर से बच्चों का एडमिशन करवाया गया है. बता दें कि हरदी गांव में यह स्कूल 1988 से ही चल रहा है. स्कूल में दो शिक्षक पदस्थ थे, लेकिन बाद में एक का ट्रांसफर हो गया तो फिलहाल इस स्कूल में दिनकर प्रसाद मिश्र पढ़ा रहे थे, इस स्कूल में केवल 15 बच्चे ही पढ़ते थे. 


ये भी पढ़ेंः इंदौर को मिली एक और बड़ी सौगात, 100 करोड़ की लागत, सिंहस्थ से पहले होगा काम


 


ऐसे में दिनकर प्रसाद मिश्र ने गांव में यह अफवाह फैलाई की स्कूल अब बंद होने वाला है और उन्होंने एक-एक करके सभी बच्चों को टीसी थमाना शुरू कर दिया. शिक्षक दिनकर प्रसाद मिश्र ने सभी बच्चों से कहा कि स्कूल बंद होने वाला है किसी दूसरे स्कूल में एडमिशन ले लो नहीं तो साल खराब हो जाएगी. ऐसे में जब बच्चों के परिजन परेशान हुए तो मामला सामने आया. कलेक्टर प्रतिभा पाल के निर्देश पर जब जिला शिक्षा अधिकारी स्कूल में पहुंचे और उन्होंने दिनकर प्रसाद मिश्र से इस हरकत को लेकर सवाल किया तो वह कोई जवाब नहीं दे पाए. जिसके बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया गया. 


फिर से बच्चों का कराया दाखिला 


कलेक्टर के निर्देश पर महिला रेखा मिश्रा को फिर से स्कूल में पदस्थ किया गया, जबकि उनके साथ एक गेस्ट फैकल्टी को भी अपॉइंट किया गया है, ताकि स्कूल में बच्चों की अच्छे से पढ़ाई हो सके. फिलहाल स्कूल में 15 बच्चे रजिस्ट्रेट थे. लेकिन टीचर ने सभी की टीसी दे दी थी. ऐसे में बाद में फिर से 7 बच्चों का दाखिला हो गया है. लेकिन टीचर की यह अजीबो गरीब हरकत पर सब हैरान जरूर है. 


ये भी पढ़ेंः MP पढ़ने आई विदेशी युवती ने भारतीय से की शादी, वीजा खत्म, हाईकोर्ट में गुहार, अब...


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!