MP पढ़ने आई विदेशी युवती ने भारतीय से की शादी, वीजा खत्म होने पर हाईकोर्ट में दायर की याचिका, अब...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2430251

MP पढ़ने आई विदेशी युवती ने भारतीय से की शादी, वीजा खत्म होने पर हाईकोर्ट में दायर की याचिका, अब...

Gwalior News: ग्वालियर हाईकोर्ट ने जाम्बिया की युवती लवनेस चिनयामा का वीजा दो महीने के लिए बढ़ाया है. लवनेस ने राहुल राज पिप्पल से शादी की है और विवाह प्रमाण पत्र जारी करने के लिए याचिका दाखिल की थी. कोर्ट ने प्रशासन को जल्द प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं.

MP News in Hindi

MP News in Hindi: मध्य प्रदेश की ग्वालियर हाईकोर्ट ने जाम्बिया देश की रहने वाली एक युवती को बड़ी राहत दी है. वीजा एक्सपायर होने से एक दिन पहले ही हाईकोर्ट ने दो माह की मोहलत देते हुए वीजा अवधि बढ़ाई है. दरअसल, जाम्बिया की रहने वाली लवनेस चिनयामा 2019 में पढ़ाई के लिए ग्वालियर आई थी. इस दौरान, लवनेस ने ग्वालियर के रहने वाले राहुल राज पिप्पल से शादी कर ली थी. विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कलेक्टर कार्यालय में आवेदन भी किया, लेकिन इस बीच 14 सितंबर को वीजा समाप्त होने का समय नजदीक आ गया, जिससे मजबूर होकर उन्होंने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया.

VIDEO: मीठी जलेबी पर दुकानदार और ग्राहक में आई खटाई! 10 रुपए को लेकर बीच सड़क पर हुई मार-कुटाई

MP में तेज बारिश का कहर, ग्वालियर-चंबल में बाढ़ से 17 लोगों की मौत, खाली हुए गांव के गांव

हाईकोर्ट के आदेश

हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद प्रशासन को जल्द से जल्द विवाह प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए, साथ ही वीजा अवधि दो महीने बढ़ाने के आदेश भी दिए. लवनेस चिनयामा ने 5 अगस्त 2023 को एक बेटे को जन्म दिया, जिसका जन्म प्रमाण पत्र 10 सितंबर 2024 को जारी किया जा चुका है. बच्चे के जन्म के बाद लवनेस ने राहुल से फरवरी 2024 में शादी की और अप्रैल 2024 में ही एडीएम ऑफिस में विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई. 14 सितंबर 2024 को लवनेस का वीजा समाप्त हो रहा था. ऐसे में लवनेस और राहुल ने 9 सितंबर को हाईकोर्ट में याचिका दायर की और वीजा अवधि बढ़ाने के साथ-साथ विवाह प्रमाण पत्र जल्द जारी करने की मांग की.

हाईकोर्ट के निर्देश और वीजा अवधि में वृद्धि

हाईकोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए वीजा की अवधि बढ़ाई और लवनेस को दो महीने तक भारत में रहने की अंतरिम अनुमति प्रदान की है. साथ ही, विवाह प्रमाण पत्र के लिए प्रक्रिया का पालन करते हुए जल्द कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं. गौरतलब है कि राहुल इस समय चीन से एमबीबीएस कर रहा है. उसने फरवरी 2024 में लवनेस से शादी की थी. शादी के बाद लवनेस "ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया" बन गई है, जिसके लिए उसे अपने दस्तावेजों में जानकारी अपडेट कराने के लिए विवाह प्रमाण पत्र की आवश्यकता है.

रिपोर्ट: करतार सिंह राजपूत (ग्वालियर)

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news