राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल (Baba mahakal mandir) के धाम में VIP कल्चर को लेकर एक बार फिर बवाल मचा है. उज्जैन के संत डॉ. अवधेश पुरी महाराज (Awadhesh Puri Maharaj) का 3 दिन पुराना वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें वो वीआईपी कल्चर व्यवस्था और मंदिर में प्रोटोकॉल व्यवस्था से नाराज होकर एक विवादित बयान देते सुनाई व दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि भक्तों को भगवान से दूर किया जा रहा हैं. करोड़ों की राशि मंदिर के विस्तारीकरण कार्यों में लगाई गई लेकिन एक रास्ता ऐसा नहीं बनाया,  जिसमें सब एक साथ एक लाइन में दर्शन कर सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अवधेश पुरी महाराज ने आगे कहा कि अगर ऐसा करते तो भ्रष्टाचार कैसे पनपता, कैसे पेट मोटे होते? संत ने कहा नाम नहीं लूंगा लेकिन भ्रष्ट लोग हार्ट अटैक से मरेंगे, ऑपरेशन हो होकर मरेंगे. एक तरफ़ योजना के नाम पर 5 किलो आटा दिया जा रहा है, वहीं भक्त से 1500 आप वसूल रहे हो. VIP से भी लो फिर पैसा उनसे क्यों नहीं लिया जाता?


वीआईपी कल्चर को लेकर नाराज 
आपको बता दें कि श्री महाकालेश्वर नियमित दर्शन भोग आरती संघठन ने प्रथम वार्षिक सभा 2023 का 3 दिन पूर्व हिरामिल की चाल में आयोजन किया था. जिसमें संत डॉक्टर अवधेश पुरी महाराज आए थे. यहां उन्होंने वीआईपी कल्चर व प्रोटोकॉल व्यवस्था साथ ही 2 दिन पहले मंदिर में एक बुजुर्ग महिला द्वारा बैरेकेडिंग कूदकर गर्भगृह में शिवलिंग के पास दर्शन किया था, उसका जिक्र किया है. उन्होंने कहा कि महाकाल के दर्शन कर हमारे पूर्वज चले गए और इससे बड़ा दुर्भाग्य क्या होगा कि आज हमें दर्शन के लिए घण्टों लाइन में लगना पड़ रहा है.


महाकाल मंदिर गर्भगृह में बुजुर्ग महिला का हंगामा, बैरिकेडिंग कूद कर किया शिव का जलाभिषेक


 


अटैक से मरेंगे भ्रष्ट्राचार वाले
महाराज ने आगे कहा कि सरकार के पास पैसों की कोई कमी नहीं है. अगर होती तो ये करोड़ों का श्री महाकाल लोक तैयार थोड़ी हो जाता. जिस दिन श्री महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ये संकल्प ले लेगी कि किसी भी भक्त से शुल्क के नाम पर एक पैसा नहीं लेंगे. उसी दिन से महाकाल की महिमा चार गुनी और अधिक बढ जाएगी. आपने 1500 करोड़ लगाए महाकाल लोक में लेकिन एक रास्ता ऐसा बनवा देते की एक लाइन में भक्त दर्शन करें. लेकिन आपने नहीं बनवाया. ये नहीं बनाएंगे तो भ्रष्टाचार पनपेगा ही, पेट मोटे होंगे. याद रखना मैं नाम नहीं लूंगा किसी का लेकिन अटैक आ आ कर मरेंगे. ऑपेरशन होकर डॉक्टरों पैसे देंगे.
 
पीएम से लो 1 करोड़ का चेक

संत अवधेश पुरी महाराज यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे कहा कि ज्यादा VIP बनने का शौक है तो जो जितना बड़ा VIP हैं, उससे उतना बड़ा शुल्क लेना चाहिए. विधायक से 51,000 रुपये शुल्क लो. गांव का कोई सरपंच जाए तो उससे 5100 रुपये लो, कोई मंत्री लेवल का जाए तो उससे सवा लाख की रसीद कटवाओ. प्रधानमंत्री आये तो कहो 1 करोड़ का चेक दीजिये, तब ना महाकाल धाम का विकास होगा. आप गरीबो से जिन्हें 5 किलो आटा आप दे रहे हो उनसे 1500 रुपये ले रहो हो.. 


सीएम शिवराज ने दिया बयान
वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहन ने साधु संत, कांग्रेस व खुद भाजपा के कुछ जनप्रतिनिधियों द्वारा दर्शन व्यवस्था, VIP कल्चर के विरोध व अन्य मामले में मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि जब श्रद्धलुओं की संख्या बढ़ती हैं, तो नित्य नई व्यवस्थाएं करनी पड़ती है. प्रशासन, मंदिर समिति जनप्रतिनिधि इसका मिलकर समाधान करेंगे. 4 गुना श्रद्धालु अभी आ रहे हैं तो व्यवस्था कैसे ठीक की जाए उस दिशा में कदम उठाएं जाएंगे.