मध्य प्रदेश के सागर जिले से एक ऐसी खबर आई है. जिसे सुनकर आम इंसान तो क्या डॉक्टर भी हैरान हो जाते हैं. क्योंकि सागर के मेडिकल कॉलेज में एक महिला ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है जिसके पेट में भी एक बच्चा पल रहा है. डॉक्टरों की जांच में यह बात सामने आई है. इस केस पर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के रेडियोलॅाजी विभाग के अध्यक्ष डॅा. पीपी सिंह का कहना है की मेडिकल के इतिहास में इस तरह के केस काफी दुर्लभ होता है. इस तरह की कंडीशन को मेडिकल भाषा में फीटस इन फीटू कहा जाता है. डॉक्टर के मुताबिक लाखों महिलाओं में से किसी एक साथ ऐसा होता है. फिलहाल डॉक्टर्स नवजात को बचाने में जुटे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पांच लाख मामलों में एक मामला 


डॉक्टर पीपी सिंह ने बताया की गर्भवती महिला ने नार्मल डिलीवरी के जरिए बेटी को जन्म दिया है. महिला की अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में पेट में पल रहे बच्चे के पेट में एक गांठ नजर आ रही थी. जब नवजात बच्ची का सीटी स्कैन किया गया तो उसके पेट में बच्चा होने की संभावना ज्यादा नजर आ रही है, ऐसे मामलों में बच्चे के अंदर भी बच्चा पल रहा होता है. डॉक्टर पीपी सिंह ने बताया कि मेडिकल हिस्ट्री में इस तरह के दुर्लभ केस कम ही सामने आते है. पांच लाख से भी ज्यादा महिलाओं में से एक में ऐसा मामला आता है. 


डॉक्टर के मुताबिक महिला को फॉलोअप के लिए मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए बुलाया गया था.जहां विशेष जांच में पाया गया कि महिला के गर्भ में एक और बेबी टेरिटोमा की मौजूदगी है. जिसके बाद डॉक्टर ने महिला को मेडिकल कॅालेज में ही प्रसव कराने की सलाह दी थी, लेकिन उस महिला को वहां एक आशा कार्यकर्ता साथ लेकर आई थी, इसलिए वह उसके साथ वापस केसली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चली गई. जहां महिला का सामान्य प्रसव हुआ था. 


ये भी पढ़ेंः MP में अटके किसानों के काम, 5 दिन से जारी है हड़ताल, कैसे निकलेगा हल ?


दुनियाभर में अब तक केवल 200 ही ऐसे मामले  


डॉक्टर पीपी सिंह का कहना है कि इस तरह के दुर्लभ केस पांच लाख महिला में से किसी एक के साथ होते हैं. देखा जाए तो पूरी दुनिया में अब तक इस तरह के 200 केस ही सामने आए हैं, जो लिटरेचर में ऑनलाइन मौजूद हैं. उन्होंने खुद अपने जीवन में पहली बार ऐसा केस देखा है. डॉ. पीपी सिंह ने बताया कि गर्भवती महिला केसली की रहने वाली है, वह फिलहाल पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन बच्ची को बचाने का प्रयास किया जा रहा है. 


वहीं यह मामला जब कोई सुनता है तो हर कोई हैरान रह जाता है. वह इस सोच में पड़ जाता है कि ऐसा भी होता है क्या. हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि कभी कभार इस तरह का मामला सामने आता है. 


ये भी पढ़ेंः मैनिट के छात्र ने दी जान, हॉस्टल में मिला बीटेक के छात्र का शव, पुलिस ने बताई ये वजह


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!