Tarkash Today: स्वच्छता अभियान के तहत देश भर में लोगों को प्रेरित करने के लिए शासन-प्रशासन अलग -अलग तरीके अपना रहे हैं. इस बीच मध्य प्रदेश की शहडोल नगर पालिका ने एक अनूठी पहले की है, जो अब प्रदेश के अलग-अलग शहरों में भी लागू होगी. क्या है ये पहल इस तरकश स्पेशल रिपोर्ट में जानिए- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वच्छ भारत अभियान के तहत अनूठी पहल
देश भर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत अलग-अलग तरीकों से स्वच्छता का संदेश आम नागरिक तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है. अभियान के शुरुआत से ही गलियों की सफाई के लिए झाड़ू उठाना, कूड़े-करकट की सफाई करना, स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर अपने चारों और एक अच्छा वातावरण बनाना लोगों की प्राथमिकता बन गई है. इसी अभियान के तहत मध्य प्रदेश की शहडोल नगर पालिका ने अनूठी पहल की है. यहां, कचरा, टायर और बोतलों का उपयोग कर आकृति बनाई गई है. 


खराब बोतलों से बनाया 'ट्री गार्ड'
इस अनूठी पहल को लेकर नगर पालिका CMO अक्षत बुंदेला ने बताया कि एक नवाचार किया है, जिसमें डिवाइडर के ऊपर बोतलों से 'ट्री गार्ड' बनाया गया है. इससे पौधों को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है. वहीं, शहडोल मॉडल के नाम पर 'ट्री गार्ड' जो की बोतलों की सहायता से बनाया गया है इसको पूरे मध्य प्रदेश में सरकार लागू करने जा रही है. 


क्या है 'ट्री गार्ड'
शहर में यूज हो चुकी और खराब बोतलों का रंग-रोगन कर पहले उसे सुंदर बनाया गया. इसके बाद उन्हें जोड़कर पेड़ों को सुरक्षित करने के लिए गार्ड जैसा रूप दिया गया है. इसके अलावा खराब टायरों और अन्य वस्तुओं का इस्तेमाल कर सुंदर-सुंदर आकृति बनाई गई हैं. इनके जरिए न सिर्फ शहर की खूबसूरती बढ़ी है बल्कि वेस्ट का बेस्ट उपयोग भी किया गया है. 


ये भी पढ़ें- MP कांग्रेस के विधायक चलाएंगे 1400 km साइकिल, तिरुपति बालाजी तक करेंगे यात्रा


शहडोल नगर पालिका का ये प्रयास अपने आप में अनूठा है क्योंकि कचरे का इस तरह उपयोग शहडोल जिले में पहली बार हुआ है. अब इसे जल्द ही पूरे राज्य में लागू किया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- क्या होता है डिजिटल अरेस्ट? उज्जैन में रिटायर्ड अफसर को आया कॉल, पोर्न का डर बताकर लिए ढाई करोड़


इनपुट- ब्यूरो रिपोर्ट, ZEE मीडिया


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!