क्या होता है डिजिटल अरेस्ट? उज्जैन में रिटायर्ड अफसर को आया कॉल, पोर्न का डर बताकर लिए ढाई करोड़
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2443458

क्या होता है डिजिटल अरेस्ट? उज्जैन में रिटायर्ड अफसर को आया कॉल, पोर्न का डर बताकर लिए ढाई करोड़

Ujjain News: मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में एक रिटायर्ड अफसर को डिजिटल अरेस्ट कर लिया गया. उन्हें पोर्न वीडियो और मनी लॉन्ड्रिंग के केस में फंसाने की धमकी देकर 2.5 करोड़ रुपए ट्रांसफर करा लिए गए. जानिए पूरा मामला और क्या होता है डिजिटल अरेस्ट-  

ujjain news

Fraud Done By Claiming Digital Arrest In Ujjain: मध्य प्रदेश में साइबर ठग इन दिनों नए-नए तरीकों से लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं. इस बीच मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में एक रिटायर्ड अफसर को डिजिटल अरेस्ट का शिकार बनाकर उनसे 2.5 करोड़ रुपए का फ्रॉड किया गया. आरोपियों ने CBI अधिकारी बनकर कॉल किया और बुजुर्ग को पोर्न वीडियो और मनी लॉन्ड्रिंग के केस में नाम शामिल होने की बात कह कर डराया. इसके बाद तीन दिन तक घर से बाहर नहीं निकलने दिया. जानें पूरा मामला और क्या होता है डिजिटल अरेस्ट-

उज्जैन में बुजुर्ग का डिजिटल अरेस्ट
मामला उज्जैन जिले के मंगल कॉलोनी का है. यहां रहने वाले 76 साल के रिटायर्ड अफसर को एक कॉल आया. जानकारी के मुताबिक कॉल करने वाले शख्स ने खुद को CBI का अफसर बताया. साथ ही कहा कि रिटायर्ड अधिकारी के खिलाफ मुंबई के तिलकनगर थाने में पोर्न वीडियो के संबंध में केस दर्ज है. ये सुन रिटायर्ड अफसर परेशान हो गए. इसके बाद उन्हें एक और कॉल आया, जिसने खुद को मुंबई के अंधेरी थाने का SI बताया. साथ ही कहा कि बुजुर्ग का नाम मनी लॉड्रिंग और पोर्न वीडियो के केस में सामने आया है. इस मामले में तीन साल की जेल और 5 लाख तक का जुर्माना हो सकता है. 

तीन दिन तक घर में बंद रखा
आरोपियों ने बुजुर्ग को धमकी देकर तीन दिन तक घर में बंद रखा. साथ ही उन्हें किसी से भी मिलने, शिकायत करने और बातचीत करने के लिए भी मना किया. इन तीन दिनों तक लगातार आरोपियों ने बुजुर्ग को फोन किया और पैसों की डिमांड की. इस तरह तीन दिन में बुजुर्ग से 2.5 करोड़ रुपए अपने अकाउंट में ट्रांसफर करा लिए. 

20 सितंबर को दर्ज हुई शिकायत
बुजुर्ग ने 20 सितंबर को माधवनगर थाने में शिकायत दर्ज कराई. उन्होंने बताया कि घटना 11 से 13 सितंबर के बीच की है. आरोपियों ने  बुजुर्ग को पोर्न वीडियो और मनी लॉन्ड्रिंग के केस में नाम शामिल होने की बात कहकर डराया. इसके बाद 4 अलग-अलग राज्यों के खातों में 2 करोड़ 55लाख 50 हजार रुपए ट्रांसफर कराए. 

ये भी पढ़ें- झारखंड में भी एक्टिव हुए CM मोहन, लाड़ली बहना योजना के बहाने हेमंत सरकार पर निशाना

क्या होता है डिजिटल अरेस्ट?
'डिजिटल अरेस्ट' का मतलब, जब किसी शख्स को ऑनलाइन माध्यम से डराया जाता है कि वह सरकारी एजेंसी के जरिए अरेस्ट हो गया है. अब उसे पेनल्टी या जुर्माना देना होगा. साथ ही शख्स की ऑनलाइन मॉनिटरिंगी जाती है कि वह कहां जा रहा है और क्या कर रहा है.

इनपुट- उज्जैन से राहुल सिंह राठौड़ की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- VIDEO: हाथों में डंडा लेकर भैंसों के पीछे पुलिसकर्मी, जानिए क्यों 7 KM तक हांकी भैंस

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news