अजय राठौर/श्योपुरः श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में खजाना मिलने की खबर सामने आई है. दरअसल कूनो नेशनल पार्क में पालपुर राजघराने के किले की खुदाई में चांदी के सिक्के मिले हैं. अफसरों ने 24 घंटे बाद पुलिस को मामले की जानकारी दी. जिसके बाद पालपुर राजघराने के वंशजों ने अफसरों पर खजाना छिपाने के आरोप लगा दिए हैं. जिसके बाद पुलिस पालपुर राजघराने के किले में मिले कथित खजाने की जांच में जुट गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है मामला
पिछले गुरुवार को राष्ट्रीय कूनो अभ्यारण के अंदर पालपुर राजघराने के किले के आसपास जेसीबी से खुदाई का काम किया जा रहा था. इस दौरान जमीन के अंदर से पुराना खजाना निकला. इस खजाने में चांदी और दूसरी बेशकीमती धातु से बने सिक्के और आभूषण मिले हैं. खुदाई के 24 घंटे बाद वन विभाग ने पुलिस को दी गई. जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कुल 480 ग्राम वजन के 42 सिक्के जब्त किए हैं. इनमें 40 सिक्के चांदी के हैं और 5 सिक्के क्वीन विक्टोरिया के समय के हैं. 


कूनो नेशनल पार्क में मिले सिक्कों में से 35 पर फारसी भाषा में लिखा है और 2 सिक्के तांबे जैसी धातु के बने हैं. जिन पर ग्वालियर रियासत लिखा हुआ है. सेसई पुरा थाना पुलिस ने इन सिक्कों को जब्त कर मामले की जांच शुरू कर दी है. वहीं पालपुर राजघराने के वंशज श्रीगोपाल देव ने दावा किया है कि अफसरों द्वारा की गई खुदाई में कीमती खजाना मिला है. उन्होंने वन मंडल के अधिकारियों पर उनके पूर्वजों के खजाने को छिपाने के आरोप लगाए. 


श्रीगोपाल देव ने आरोप लगाया कि खुदाई कराने वाले अफसरों ने मामले को दबाने की कोशिश की और खुदाई करने वाले मजदूरों से लेकर अफसरों को भी हटा दिया. आरोप है कि 8 जगह खुदाई की गई और उन जगहों को भरकर मामले को रफा-दफा करने की कोशिश की जा रही है. वहीं श्योपुर के एसपी आलोक कुमार सिंह ने बताया कि मजदूरों के बयान दर्ज कर मौके से 42 सिक्के बरामद किए हैं. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है.  


बीते दिनों कूनो नेशनल पार्क खूब चर्चा में रहा था. दरअसल 70 सालों के बाद भारत में चीतों की आमद हुई है और अफ्रीकी देश नामीबिया से आए चीतों को श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में ही रखा गया है. 41 साल पहले पालपुर रियासत ने ही कूनो नेशनल पार्क की नींव रखी थी.