भोपाल: पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Security lapse) की सुरक्षा में चूक का बड़ा मामला सामने आया है. इसमें उनके रास्ते को प्रदर्शनकारी किसानों ने करीब 15 मिनट तक रोककर रखा गया. इस कारण फिरोजपुर में आज होने वाली पीएम मोदी (PM Modi Rally) की रैली भी रद्द हो गई. गृह मंत्रालय (Home Ministry Statement) की तरफ से बयान भी जारी किया गया है. केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार से जवाब भी मांगा है. अब इस मामले में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने पंजाब की चन्नी सरकार की मंशा पर सवाल उठाए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिवराज ने कहा कि देश की कोटि-कोटि जनता का आशीर्वाद आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ है. भगवान का धन्यवाद कि उनका जीवन सुरक्षित है, वरना कांग्रेस, कांग्रेस की सरकार और गांधी परिवार ने कोई कसर नहीं छोड़ी थी. उनकी सुरक्षा से जो खिलवाड़ किया गया वह देश में पहले कभी नहीं हुआ था.


बेहद खास होती हैं PM के काफिले की गाड़ियां, ऐसे चलता है प्रधानमंत्री का काफिला


शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी राज्य सरकार की थी. यह प्रधानमंत्री की जिंदगी से खिलवाड़ नहीं है बल्कि राष्ट्र की सुरक्षा से खिलवाड़ है. ये कांग्रेस, कांग्रेस की सरकार और गांधी परिवार नफरत से इतना भरा है कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा से खेल जाए! यह आपराधिक षड्यंत्र है.


Koo App


कैसे हुई पीएम की सुरक्षा में चूक?
पीएम की सुरक्षा की चूक में पंजाब में सियासी बयानबाजी तेजी हो गई है. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ने पंजाब के गृहमंत्री को बर्खास्त करने की मांग की है. दरअसल,  गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी करके बताया है कि पीएम की सुरक्षा में चूक के कारण फिरोजपुर की रैली रद्द की गई. नए कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) के रद्द होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार पंजाब दौरे (PM Narendra Modi Punjab Visit) पर जाने वाले थे और फिरोजपुर के लिए रवाना भी हो गए थे, लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते रैली रद्द करनी पड़ी.


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बयान में कहा कि आज सुबह पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बठिंडा पहुंचे, जहां से उन्हें हेलिकॉप्टर से हुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था. बारिश और खराब विजिबिलिटी की वजह से पीएम ने करीब 20 मिनट तक मौसम साफ होने का इंतजार किया. जब मौसम में सुधार नहीं हुआ, तो यह तय किया गया कि वह सड़क मार्ग से राष्ट्रीय मेरीटर्स मेमोरियल का दौरा करेंगे, जिसमें 2 घंटे से अधिक समय लगेगा.'


बयान के अनुसार, 'डीजीपी पंजाब पुलिस द्वारा आवश्यक सुरक्षा प्रबंधों की आवश्यक पुष्टि के बाद वह सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए आगे बढ़े. हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से लगभग 30 किलोमीटर दूर, जब पीएम का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा, तो पाया कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया था. इसके बाद पीएम मोदी 15-20 मिनट फ्लाईओवर पर फंसे रहे. यह पीएम की सुरक्षा में एक बड़ी चूक थी.'


क्या बोले पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी?
पीएम मोदी की सुरक्षा में हुई बड़ी चूक पर पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का बयान आया है. एक लोकल चैनल से बात करते हुए चन्नी ने स्पष्ट किया कि पीएम की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई है. उन्होंने खुद कल देर रात तक उनकी सुरक्षा के सारे इंतजाम देखे थे. उनकी माने तो पीएम को हेलीकॉप्टर से रैली स्थल तक जाना था, लेकिन अंतिम समय में उनका रूट बदल दिया गया और वे सड़क से गए.


Z प्लस सिक्योरिटी क्यों होती है खास? जानिए क्या होता है जेड से वाई श्रेणी की सुरक्षा का मतलब


कांग्रेस के खूनी इरादे नाकाम रहे- स्मृति ईरानी
सीएम चन्नी ने जरूर ये कहकर अपनी सरकार का बचाव किया है, लेकिन बीजेपी और गृह मंत्रालय इसका लगातार खंडन कर रहा है. जोर देकर कहा गया है कि पीएम के दौरे की पूरी जानकारी पंजाब सरकार और पुलिस को दी गई थी. इधर भाजपा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पंजाब सरकार पर जमकर निशाना साधा है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि भारत के इतिहास में आज पंजाब की पुण्य भूमि पर कांग्रेस के खूनी इरादे नाकाम रहे, जो लोग कांग्रेस में प्रधानमंत्री जी से घृणा करते हैं, वो आज उनकी सुरक्षा को नाकाम करने के लिए प्रयासरत थे.


WATCH LIVE TV