Solar Eclipse 2023 Date in Hindi: साल 2023 का में कुल चार ग्रहण लगने वाले हैं. जिसमें दो सूर्य ग्रहण (surya grahan) और दो चंद्र ग्रहण (chandra grahan) होंगे. बता दें कि जब भी पृथ्‍वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य ग्रहण लगता है. चंद्रमा के पीछे सूर्य के छिप जाने से पृथ्वी के कुछ हिस्सों पर अंधेरा छा जाता है. अब से कुछ ही दिनों बाद यानी अप्रैल महीने में साल का पहला सूर्यग्रहण लगने वाला है. आइए जानते हैं कब लग रहा है साल का पहला सूर्यग्रहण और इसका भारत (india) पर कैसा होगा असर?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब लगेगा सूर्य ग्रहण 2023
साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लगेगा. सूर्य ग्रहण की शुरुआत इस दिन सुबह 07 बजकर 04 मिनट से होगी. जिसका समापन दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगा. यह सूर्य ग्रहण आस्ट्रेलिया, हिंद महासागर, दक्षिण एशिया, प्रशांत महासागर और पूर्वी एशिया में दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. इसलिए इसका सूतक काल भारत में नहीं मान्य होगा. 


कब लगेगा चंद्रग्रहण
सूर्यग्रहण के 15 दिन बाद चंद्रग्रहण लगता है. सूर्य ग्रहण के बाद साल का पहला चंद्रग्रहण 05 मई 2023 को लगेगा. यह उपच्छाया ग्रहण होगा, जो नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है. 


कब लगता है सूर्य ग्रहण
दरअसल सूर्य ग्रहण और चंद्रग्रहण की घटना एक खगोलीय घटना है. बता दें कि पृथ्वी अपनी धूरी पर सूर्य का चक्कर लगाती रहती है. इस दौरान सूर्य जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है तो पृथ्वी के उस हिस्से में आंशिक किरणे आती हैं या अंधेरा छा जाता है. पृथ्वी से देखने पर सूर्य दिखाई नहीं देता है. यह समय मात्र कुछ घंटों के लिए होता है. पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा के आने से होने वाले इस घटना क्रम को सूर्य ग्रहण कहते हैं. 


ये भी पढ़ेंः Monthly Horoscope: अप्रैल में मिथुन और कर्क राशि वालों को होगा तगड़ा लाभ, जानिए मासिक राशिफल


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)