Madhya Pradesh News In Hindi: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. अब कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए 13 वर्ष की आयु सीमा को समाप्त कर दिया गया है. स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


आयु सीमा में छूट देने की मांग
बता दें कि भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुरेंद्र शर्मा ने भोपाल में स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह से कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की आयु में छूट देने की मांग की थी. इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल में नामांकन के लिए आयु सीमा में छूट देने की भी मांग मंत्री से की गई थी.


यह भी पढ़ें: MP में BJP का हाईटेक भगवा प्लान, 16 जिलों से होगी शुरुआत, यहां काम शुरू


एडमिशन को लेकर ये हुए ये बदलाव
नए नियम के तहत कक्षा 1 के लिए न्यूनतम आयु सीमा 6 वर्ष और कक्षा 9 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु सीमा 13 वर्ष है. भाजपा नेता सुरेंद्र शर्मा ने शिक्षा मंत्री से कहा था कि इस नियम के लागू होने से पहले पिछले 8 वर्षों से छात्र लगातार पढ़ाई कर रहे हैं और अगर 13 वर्ष से कुछ महीने कम उम्र वालों को आयु प्रतिबंध के कारण कक्षा 9 में प्रवेश और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में दाखिला लेने से रोका जाता है तो हजारों छात्रों को नुकसान होगा.


बता दें कि भाजपा नेता सुरेन्द्र शर्मा ने स्कूल शिक्षा मंत्री से आग्रह किया था कि जो विद्यार्थी कक्षा 9 में प्रवेश लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की नामांकन प्रक्रिया का हिस्सा बनने जा रहे हैं, उन्हें इस बाध्यता से मुक्त रखा जाए. क्योंकि वे आठवीं की परीक्षा पहले ही उत्तीर्ण कर चुके हैं. उन्हें केवल आयु सीमा के आधार पर कक्षा 9 में प्रवेश से वंचित न किया जाए.  भाजपा नेता सुरेन्द्र शर्मा से सहमति जताते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा था कि आयु सीमा में छूट देने पर विचार किया जाएगा.


रिपोर्ट- प्रमोद शर्मा