MP में BJP का हाईटेक भगवा प्लान, 16 जिलों से होगी शुरुआत, यहां काम शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2328325

MP में BJP का हाईटेक भगवा प्लान, 16 जिलों से होगी शुरुआत, यहां काम शुरू

MP News: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के बाद बीजेपी अब एक और बड़े प्लान पर काम शुरू कर रही है, जो प्रदेश में बीजेपी के संगठन से जुड़ा हुआ है. जिसकी शुरुआत कई जगहों पर हो चुकी है.

बीजेपी कार्यालय होंगे हाईटेक

MP Politics: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी मध्य प्रदेश में संगठन की कसावट की तैयारियों में जुट गई. बीजेपी मध्य प्रदेश में अपने कार्यालयों को हाईटेक बनाने जा रही है. राजधानी भोपाल में बीजेपी का नया प्रदेश कार्यालय तैयार हो रहा है, जबकि प्रदेश के सभी जिलों में भी हाईटेक कार्यालय बनाने की तैयारियां शुरू होंगी. जिसकी शुरुआत प्रदेश के 16 जिलों से की जाएगी. खास बात यह है कि पांच जिलों में तो हाईटेक भगवा कार्यालय बनाने की शुरुआत भी हो चुकी है. बताया जा रहा है कि सभी जिलों में नए कार्यालय एक से दो साल के अंदर बनकर तैयार हो जाएंगे. 

हाईटेक बनेंगे सभी दफ्तर 

मध्य प्रदेश में बीजेपी संगठन के हिसाब से कुल 60 जिले हैं, जिनमें से 44 जिलों में बीजेपी का अपना कार्यालय हैं, जबकि बचे हुए 16 जिलों में नए कार्यालय बनाए जाने हैं. इन सभी 16 जिलों में हाईटेक कार्यालय बनाए जाएंगे. जिनके लिए कई जिलों में काम शुरू हो चुके हैं. यह पूरा काम यूपी की तर्ज पर किया जाएगा. क्योंकि उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने अपने सभी कार्यालयों को हाईटेक बनाया है. यही काम अब बीजेपी मध्य प्रदेश में भी करेगी. 

बीजेपी इन 16 में से 11 कार्यालयों को ग्रीन एनर्जी कॉन्सेप्ट बेस्ड बनाएगी. जिनमें वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सोलर एनर्जी पैनल, एडवांस किचन माड्यूलर सिस्टम और फायर सेंसर एक्शन, बैकअप इलेक्ट्रिसिटी सिस्टम और एसटीपी होगा. इसके अलावा सभी अलग-अलग केबिन में अलग-अलग लॉकर का सिस्टम भी रखा जाएगा. सभी कार्यालयों में बड़े हॉल बनेंगे, जिसमें जिला अध्यक्षों के साथ मोर्चा अध्यक्षों के भी चैंबर बनेंगे. इसके अलावा हॉल, राउंड टेबल हाल भी बीजेपी कार्यालयों में रहेंगे. जबकि सभी जगहों पर हाईटेक साउंड सिस्टम भी रहेगा. इसके अलावा गेस्ट रूम भी बनाए जाएंगे. 

पांच जिलों में काम शुरू 

बीजेपी ने हाईटेक कार्यालय बनाने का काम पांच जिलों में शुरू कर दिया है. बुरहानपुर, सीधी, सीहोर, अनूपपुर और गुना में हाईटेक दफ्तर बनाने का काम शुरू हो गया है. जबकि अशोकनगर, झाबुआ, निवाड़ी, आगर-मालवा, ग्वालियर ग्रामीण, भिंड, मऊगंज, पार्ढुना और मैहर में जिले में बीजेपी कार्यालय के लिए जगह तलाशी जा रही है. यह दफ्तर भी पूरी तरह से हाईटेक होंगे. 

दो-दो करोड़ रुपए होंगे खर्च 

मध्य प्रदेश में बीजेपी हर कार्यालय को बनाने में दो-दो करोड़ रुपए खर्च करेगी. सभी कार्यालयों के लिए 5 से 15 हजार स्क्वायर फीट जमीन का प्लॉट लिया जाएगा. जहां पर दो मंजिला इमारत तैयार की जाएगी. बीजेपी आने वाले 50 सालों के हिसाब से यह कार्यालय तैयार कर रही है. हर कार्यालय में सभी सुविधाएं होगी. बता दें कि बीजेपी भोपाल में अपना नया प्रदेश कार्यालय भी बना रही है. जिसका काम 30 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है. बीजेपी का यह कार्यालय हाईटेक बनाया जा रहा है जिसमें 100 गाड़ियां पार्किंग की जा सकेगी. इसके अलावा पूरे ऑफिस को भगवा रंग में रंगा जाएगा. बीजेपी के प्रदेश कार्यालय की लागत करीब 100 करोड़ रुपए है. 

Trending news