NEET 2024 UG Paper Leak: नीट-यूजी 2024 परीक्षा मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है. कोर्ट ने कहा है कि NEET-UG परीक्षा दोबारा नहीं होगी. हम छात्रों को लटका कर नहीं रख सकते, इसलिए हमें आज ही सुनवाई पूरी करनी होगी. कोर्ट को लगता है कि इस साल के लिए नए सिरे से NEET-UG का निर्देश देना इस परीक्षा में शामिल होने वाले 24 लाख से अधिक छात्रों के लिए गंभीर परिणामों से भरा होगा और एडमिशन शेड्यूल में व्यवधान पैदा करेगा. कोर्ट ने कहा कि उसके समक्ष उपलब्ध तथ्यों के मद्देनजर दोबारा परीक्षा आयोजित करना उचित नहीं होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SC ने दोबारा परीक्षा कराने से किया इनकार
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मौजूदा स्टेज पर रिकॉर्ड पर ऐसी कोई सामग्री नहीं है जिससे यह निष्कर्ष निकाला जा सके कि परीक्षा का रिजल्ट भ्रष्ट था या परीक्षा की पवित्रता का कोई व्यवस्थित उल्लंघन हुआ था. NEET में कोई सिस्टेमैटिक ब्रीच नहीं पाया गया है. साथ ही फिजिक्स के विवादित सवाल को लेकर कहा कि इसका सही जवाब विकल्प 4 है. कोर्ट ने कहा कि हम IIT दिल्ली की रिपोर्ट को स्वीकार करते हैं और उसके जवाब के हिसाब से फिर से NEET-UG का रिजल्ट जारी करें.


यह भी पढ़ें: सिंधिया के करीबी जल संसाधन मंत्री की कार का एक्सीडेंट, कैबिनेट मीटिंग में जा रहे थे


 


मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आईआईटी दिल्ली की रिपोर्ट का भी संज्ञान लिया. मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि हमारे सामने पेश की गई सामग्री और डेटा के आधार पर प्रश्नपत्र के व्यवस्थित तरीके से लीक होने का कोई संकेत नहीं मिलता है, जिससे परीक्षा की पवित्रता में किसी तरह की बाधा उत्पन्न होने का संकेत मिले.


यह भी पढ़ें: Budget के बीच CM मोहन ने महिलाओं को दी बड़ी खुशी, 1 तारीख को आ जाएगी लाड़ली बहना की किस्त


 


 


नहीं शुरू हुई नीट यूजी काउंसलिंग
जानकारी के लिए बता दें कि नीट यूजी काउंसलिंग 06 जुलाई से शुरू होनी थी. लेकिन उसे भी टाल दिया गया. स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) के अधीन मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने अभी तक नीट यूजी और पीजी काउंसलिंग शेड्यूल जारी नहीं किया है. बता दें कि नीट पीजी परीक्षा 23 जून को होनी थी. लेकिन नीट यूजी पेपर लीक घोटाले की जांच के मद्देनजर इसे पोस्टपोन कर दिया गया. अब  नीट पीजी परीक्षा 11 अगस्त 2024 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी.