नई दिल्ली:  आज गुरुवार है. इस दिन पीले रंग का काफी विशेष महत्व होता है क्योंकि पीला रंग देवताओं के गुरू बृहस्पति देव को बहुत प्रिय है. गुरुवार को नौ देवियों के रूप में एक ऐसी देवी की पूजा का विधान भी है, जिसकी पूजा से इच्छा के मुताबिक जीवनसाथी मिलने का वरदान प्राप्त होता है. तो चलिए जानते हैं, गुरुवार को किस देवी की पूजा से इच्छानुसार जीवनसाथी मिलता है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Guru Pushya Yog: 1500 साल बाद बन रहा है गुरु पुष्य नक्षत्र का शुभ संयोग, ये चीजें खरीदने से बदल जाएगी किस्मत


देवी कात्यायनी की पूजा (Devi Katyayni Puja Benefit)
धार्मिक मान्यताओं की मानें तो शादी में आ रही रुकावट को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन मां दुर्गा के छठे रुप मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. धर्म ग्रंथ के मुताबिक मां कात्यायनी को संबंध बृहस्पति से भी है. बृहस्पति देव को विवाह का कारक माना जाता है.


अचूक उपाय है
बता दें कि शादी संबंधित मामलों के लिए देवी कात्यायनी की पूजा अचूक मानी जाती है. कहते है कि इनकी कृपा से मनचाहा जीवनसाथी मिलने की इच्छा पूर्ण होती है.


अब जानिए कैसे करें माता की पूजा


गुरुवार को कैसे करें मां कात्यायनी की पूजा
बसे पहले तो गुरुवार के दिन पीले या लाल रंग के कपड़ों को धारण कर मां की आराधना करें. कुमकुम, अक्षत, पीले फूल, हल्दी की गांठ, पीला नैवेघ देवी को चढ़ाएं. फिर घी का दीपक लागाकर मां के समक्ष इस मंत्र का जाप करें.


ॐ कात्यायनी महामये महायोगिन्यधीश्वरी। नंद गोप सुतं देहि पतिं में कुरुते नम:।। मान्यता है कि इस मंत्र से विवाह की बाधाएं दूर हो जाती है.


Ganesh chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर इस विधि से करें गणपति की स्थापना, होगी धन की बरसात


लड़कों के लिए ये मंत्र
वहीं जिन लड़कों की शादी में अड़चने आ रही हो वो विधिवत मां कात्यायनी की पूजा कर इस मंत्र का एक माला जाप प्रतिदिन करें.
  पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानु सारिणीम्। तारिणींदुर्गसं सारसागरस्य कुलोद्भवाम्॥