MP CG Weather Update Today: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मौसम में उतार-चढ़ाव के साथ ही पारा गिर रहा है, जिससे ठंड का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ी क्षेत्रों से आ रही सर्द हवाओं ने प्रदेश में ठंडक बढ़ा दी है, जिससे अधिकांश जिले सर्दी और शीतलहर की चपेट में हैं. मौसम विभाग के मुताबिक आने-वाले एक-दो दिों में तेज हवाओं के चलते सर्दी बढ़ सकती है. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के आज के मौसम का हाल...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम
मध्य प्रदेश मौसम विभाग की मानें तो पाकिस्तान की तरफ से आ रही हवा हिमालय के ऊपर सक्रिय हो रही है. जिससे प्रदेश के ज्यादात्तर जिले सर्दी के चपेच में हैं. कई जिलों में पारा  10 डिग्री के नीचे तक पहुंच गया है. वहीं रविवार को नौगांव में सबसे कम 7.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. हालांकि धूप खिलने से दिन में सर्दी से राहत मिल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के तापमान में और गिरावट होगा. हालांकि अगले 48 घंटे के भीतर कहीं भी बारिश की सम्भावना नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को तापमान  भोपाल, होशंगाबाद और उज्जैन में सामान्य से बहुत अधिक, इंदौर में सामान्य से अधिक और शेष संभागों में सामान्य रहा.


छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं से ठंड बढ़ने की संभावना है. छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तापमान में देखी जा रही लगातार गिरावट के चलते अगले आज से प्रदेश में ठिठुरन बढ़ने संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो आज रात प्रदेश में तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हो सकती है. वहीं बस्तर संभाग में तापमान अगले एक-दो दिनों में  6 डिग्री सेल्सियस के नीचे जा सकता है. फिलहाल प्रदेश में पिछले 3 दिनों के तापमान की बात करें तो रविवार को तापमान में भारी गिरावट देखी गई.


आने वाले दिनों में फिर गिरेगा पारा
छत्तीसगढ़ में बीते दिनों जम्मू कश्मीर में बने विक्षोभ का असर प्रदेश में देखने को मिला था. विक्षोभ की वजह से प्रदेश के कई जिलों के तापमान में बढ़ोतरी हो रही थी. जिससे लोगों को ठंड से राहत मिलती नजर आ रही थी. लेकिन विक्षोभ का असर कमजोर होने से उत्तर से अब ठंडी और शुष्क हवा के आने का सिलसिला फिर शुरू हो गया है. जिसकी वजह से प्रदेश के तापमान में एक बार फिर से गिरावट दर्ज की जा सकती है. जिससे प्रदेश के कई जिलों के तापमान में इसका असर देखने को मिलेगा. छत्तीसगढ़ में सबसे कम तापमान कबीरधाम जिले में 8.4 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं रायपुर में तापमान 15.4, बिलासपुर में 15, अंबिकापुर में 10.4, जगदलपुर में 14.4, दुर्ग में 13.9, राजनांदगांव में 15 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.


ये भी पढ़ेंः Gold Price Today: सोने-चांदी के दामों में लगातार उछाल, जानिए आज का भाव