Ujjain News: श्रावण मास बाबा महाकाल की पूजा के लिए बहुत पवित्र और खास माना जाता है. इसी के चलते बड़ी संख्या में शिव भक्त सावन सोमवार का व्रत रखते हैं. सबसे खास बात यह है कि ऐसे भक्तों में खली नाम का एक पुलिस डॉग भी है. आम भक्तों की सुरक्षा में तैनात पुलिस डॉग खली ने भी महाकाल बाबा के लिए उपवास रखा. बाबा महाकाल के शिखर को प्रणाम करते हुए पुलिस डॉग खली की खास तस्वीर भी सामने आई है. डॉग खली राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा में भी तैनात रह चुका है. यह जर्मन शेफर्ड डॉग खली अभी 4 साल का है. फरवरी 2024 में शाजापुर से उज्जैन में पदस्थ हुआ. डॉग खली सब इंस्पेक्टर महेश शर्मा, कांस्टेबल अनिल, हेड कांस्टेबल विक्रम सिंह और कांस्टेबल राहुल व महेंद्र की टीम में शामिल है. विनोद मीणा खली के हैंडलर हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भगवान के दर पर भी अन्याय ! उज्जैन महाकाल के गर्भगृह में आम आदमी को ना, VIP को हां


उज्जैन में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1500 डमरू, 10 मिनट डम-डम से गूंज उठी महाकाल की नगरी


व्रत के दौरान सिर्फ दूध पीता है डॉग खली
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उपवास के दौरान सिर्फ दूध पीता है डॉग खली. सावन सोमवार को खली की ड्यूटी दिन भर महाकाल मंदिर और शाम को सवारी में रहती है, इसलिए वह भी उपवास रखता है. उसकी देखरेख करने वाले एसआई महेश शर्मा ने बताया कि खली को रोजाना दूध, रोटी और पेडिग्री खिलाया जाता है, लेकिन पेडिग्री में नॉनवेज होता है और सोमवार को मंदिर में ड्यूटी होती है, इसलिए उसे सिर्फ दूध दिया जाता है.


मंदिर में महाकाल को नमन करता है खली 
मंदिर में प्रवेश करते समय खली महाकाल को नमन करता है. एसआई महेश शर्मा ने बताया कि उज्जैन आने के बाद खली पहली बार सावन के महीने में ड्यूटी पर तैनात है. श्रावण के सोमवार को खली उपवास रखता है और पूरे दिन में सिर्फ दूध पीता है. बता दें कि  खली मंदिर में प्रवेश करते ही भगवान महाकाल के शिखर पर माथा टेकता है. वह हेड कांस्टेबल विक्रम सिंह, कांस्टेबल राहुल, महेंद्र और अनिल के साथ ड्यूटी करता है.


रिपोर्ट: राहुल राठौर (उज्जैन)