कमल सोलंकी/धारः संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission (UPSC)) के नतीजे सोमवार को घोषित हो गए हैं. जिसमें मध्य प्रदेश के कई होनहार युवाओं का नाम भी शामिल है. इनमें धार जिले की बेटी ट्विंकल जैन का नाम भी शामिल है, जिसने यूपीएससी में 138वीं रैंक हासिल की है. खास बात ये है कि ट्विंकल जैन ने बिना स्थाई कोचिंग के यह सफलता हासिल की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेल्फ स्टडी से पाई सफलता
ट्विंकल जैन ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल की है. ट्विंकल ने बताया कि उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई धार से ही की है. इसके बाद इंदौर के डीएवीवी से बीकॉम ऑनर्स किया. इसी दौरान सीए की तैयारी भी शुरू कर दी थी. सीए की परीक्षा के दो स्टेज क्लीयर भी कर लिए थे लेकिन बचपन से ही प्रशासनिक सेवा में जाने का सपना था तो तीन साल पहले दिल्ली जाकर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. 


ट्विंकल जैन ने अपने रूटीन के बारे में बताते हुए कहा कि सुबह की शुरुआत नाश्ते के साथ कुछ पढ़ने से होती थी. इसके बाद 4 बजे तक पढ़ाई का सिलसिला जारी रहता था. एक घंटे के ब्रेक के बाद रिवीजन होता था. दिमाग को शांत और तरोताजा बनाने के लिए स्पोर्ट्स का सहारा लिया. ट्विंकल ने यूपीएससी की तैयारी के लिए हॉस्टल में ग्रुप स्टडी की. सेल्फ स्टडी पर फोकस किया और ऑनलाइन स्टडी की भी मदद ली. 


बचपन की घटना ने दी प्रेरणा
ट्विंकल जैन की मां सीमा जैन ने बताया कि जब ट्विंकल 6 साल की थी तो तब वह धार के कलेक्टर से मिली थी. कलेक्टर से मुलाकात के बाद से ही उसने कलेक्टर बनने का सपना देखना शुरू कर दिया था. सीमा जैन बताती हैं कि जब भी लोग ट्विंकल से पूछते थे कि बड़े होकर क्या बनना है तो ट्विंकल कहती थी कि कलेक्टर बनना है. 
 
ट्विंकल के पिता दीपक जैन इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान चलाते हैं और मां गृहणी हैं. बेटी की सफलता पर पूरा जैन परिवार खुश है और परिवार में जश्न का माहौल है.