Vastu Tips For Kitchen: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र (vastu shastra) का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जिन घरों वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन होता है. वहां सदैवा मां लक्ष्मी (maa laxmi) की कृपा बनी रहती है. वहीं जिन घरों में वास्तु के नियमों का पालन नहीं होता है वहां परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वास्त्रु शास्त्र में रसोई से जुडे़ नियमों के बारे में भी बताया गया है. इन्हीं में से एक नियम आटा गूथंने से जुड़ा हुआ है. ज्योतिष की मानें तो घर में आटा गूथते समय यदि हम कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो हमारे घर में दोष लगता है और हमें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आटा गूथते समय इन बातों का रखें ख्याल


  • आटा गूंथते समय इस बात का ख्याल रखें. कि आटा जब गूंथ जाए तब उस पर उंगलियों का निशान जरुर लगा दें. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आटा पिंड के समान माना जाएगा और आपके घर में पितृ दोष लगेगा, जिससे आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

  • कभी भी आटा उतना ही गूंथे जितना उसका इस्तेमाल हो, क्योंकि जरूरत से ज्यादा आटा गूंथने से वो बच जाता है और उसे लोग दोबारा इस्तेमाल करने के लिए फ्रीज में रख देते हैं. ऐसा करने से ये आटा पिंड के समान माना जाता है. और इससे घर में पितृ दोष लगता है. जिससे परिवार के सदस्यों में विवाद उत्पन्न होता है. इसके अलावा देर तक के गूंथे हुए आटे की रोटी खाने से स्वास्थ्य प्रभावित होता है.

  • आटा गूंथते समय तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी का उपयोग करें. क्योंकि तांबे के पात्र से गूंथा हुआ शुभ होता है और इससे बनी रोटी भगवान को भोग लगाया जा सकता है. जिस रसोईघर में पानी के लिए तांबे का पात्र इस्तेमाल होता है. वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और उस घर की खूब बरकत होती है.

  • आटा गूंथने के बाद कभी भी बचे हुए पानी को नाले में न फेंके. ऐसा करने से दोष लगता है और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए कभी भी आंटा गूंथने के बाद बचे हुए पानी को पेड़ पौधौ में डाल दें. ऐसा करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.


ये भी पढ़ेंः Dream Astro: क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें, हैं बेहद शुभ संकेत


ये भी पढ़ेंः Shani Jayanti: शनि जयंती के दिन चुपके से कर लें ये काम, शनिदेव करेंगे छप्परफाड़ धन की बरसात


(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)