Vastu Tips: आटा गूंथते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना घर में छा जाएगी कंगाली
Advertisement
trendingNow11661998

Vastu Tips: आटा गूंथते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना घर में छा जाएगी कंगाली

Dough Kneadig Rules in Hindi: एक नियम आटा गूंथने से जुड़ा हुआ है. वास्तु के अनुसार, घर में आटा गूंथते समय कुछ बातों का ध्यान रखना और सावधानी बरतनी चाहिए, वरना आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

 

आटा गूंथते समय न करें ये गलतियां

Kneading Dough Tips in Hindi: वास्तु शास्त्र में रसोई से जुड़े कई नियमों के बारे में जानकारी दी गई है. शास्त्रों में बताया गया है कि वास्तु के इन नियमों का ध्यान रखने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. वही इन नियमों को अनदेखा या उल्लघंन करने से आपके जीवन में कई परेशानियां आने लगती हैं. इन्हीं में से एक नियम आटा गूंथने से जुड़ा हुआ है. वास्तु के अनुसार, घर में आटा गूंथते समय कुछ बातों का ध्यान रखना और सावधानी बरतनी चाहिए, वरना आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

आटा गूंथते समय इन बातों का रखें ध्यान 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आटा गूंथते समय तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी का इस्तेमाल करना चाहिए.  ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस भोजन का भगवान को भोग लगता है और भगवान के भोग को बनाने में तांबे के बर्तन का इस्‍तेमाल शुभ होता है. ऐसा करने से घर में बरकत रहती है और सभी की सेहत अच्‍छी रहती है. 

- जितनी जरूरत हो उतना ही आटा गूंथे, कई लोगों की आदत होती है कि आटा गूंथ कर फ्रिज में रख देते हैं. जो कि वास्तु के अनुसार अच्छा नहीं माना जाता है.  माना जाता है कि ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है और सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 

- आटा गूंथने के बाद बचा हुआ पानी कभी भी न फेंके. इसे हमेशा पेड़-पौधों में डाले. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. 

- आटा गूंथने के बाद जब आटे की लोई बनाएं तो उसमें अपनी उंगलियों से निशान जरूर बना दें. अक्‍सर महिलाएं आटे में अपनी उंगलियों से निशान बना देती हैं, इसके पीछे एक बड़ा और महत्‍वपूर्ण कारण है. आटे का गोला पूर्वजों को पिंडदान करते समय उपयोग किया जाता है. ऐसे गोल आटे से बनी रोटियां खाना पितृ दोष पैदा कर सकता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news