Madhya Pradesh Mausam Samachar: मध्य प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश और आंधी-तूफान का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बुधवार को मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में अगले 24 घंटे के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही गुना-मुरैना समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बनने की बात भी कही है. इन सबके अलावा करीब 35 जिलों में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली चमकने का भी अलर्ट जारी किया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट
मध्य प्रदेश के कई जिलों में आज मौसम विभाग ने अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें  गुना, श्युोपुर, मुरैना, राजगढ़ और शिवपुरी जिले शामिल हैं.  यहां अति भारी बारिश होने की संभावना है. 


बाढ़ की चेतावनी
मौसम विभाग ने बुधवार को गुना, दक्षिणी श्योपुर, मुरैना, पूर्वोत्तर राजगढ़ और पश्चिमी शिवपुरी में हल्की से मध्यम बाढ़ के हालात बनने की चेतावनी दी है. 


इन जिलों में यलो अलर्ट
मौसम विभाग ने आज शहडोल, अनूपपुर, सागर, मंडला, डिंडौरी और बालाघाट में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. 


आंधी-तूफान की चेतावनी
मौसम विभाग ने आज भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर सहित 35 जिले में हल्की से मध्यम बारिश के साथ आकाशीय बिजली की गरज-चमक और आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है. 


मंगलवार को भी होती रही बारिश
मंगलवार को शिवपुरी, भोपाल, छतरपुर, सतना, बैतूल, धार, ग्वालियर, नर्मदापुरम में हल्की बारिश होती रही. मौसम विभाग के मुताबिक अब तक जबलपुर, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में अच्छी बारिश दर्ज हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में अब तक 23.5 इंच बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन औसत 27.2 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है. ये 3.7 इंच ज्यादा है. 


ये भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश में 1 एकड़ में कितना बीघा? तुरंत दूर करें कन्फ्यूजन


15 अगस्त के बाद मिल सकती है राहत
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 15 अगस्त के बाद झमाझम बारिश से थोड़ी राहत मिल सकती है. 15 अगस्त से मौजूदा सिस्टम कमजोर हो जाएंगे, ऐसे में मानसून की एक्टिविटी भी कम हो जाएगी. 


ये भी पढ़ें-  कर्क, तुला और धनु वालों को मिलेगी विवाद से मुक्ति; इन्हें होगा धन लाभ,पढ़ें अपना आज का राशिफल