World Cup Final: विश्व कप के फाइनल में कल ऑस्ट्रेलिया और भारत टकराएंगे. विश्व कप 2023 का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे क्रिकेट का 151वां मैच होगा. जहां, दूसरी बार वे एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में पहुंचेंगे. गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने पांच विश्व कप जीत के साथ एक शानदार रिकॉर्ड बनाया है, जबकि भारत ने दो बार ट्रॉफी जीती है. फाइनल का इंतजार पूरी दुनिया कर रही है. इसी बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फाइनल मैच में अंपायरिंग करने वाले अंपायरों के पैनल की घोषणा कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP Election 2023: देवास जिले में वोटिंग का हुआ बहिष्कार, 3 वोट डले वो भी सरकारी


फाइनल के लिए 
मिली जानकारी के अनुसार, विश्व कप फाइनल के लिए चयनित अंपायर रिचर्ड केटलबोरो, रिचर्ड इलिंगवर्थ और जोएल विल्सन हैं. इस हाई-स्टेक मुकाबले के लिए मैच रेफरी जिम्बाब्वे के एंडी पाइक्रॉफ्ट हैं. इंग्लैंड के रिचर्ड केटलबोरो और रिचर्ड इलिंगवर्थ, दोनों मैदान में अंपायरिंग करेंगे, जबकि त्रिनिदाद और टोबैगो के जोएल विल्सन थर्ड अंपायर की भूमिका निभाएंगे.


रिचर्ड केटलबोरो को लेकर उठ रहे हैं सवाल 
हालांकि, अंपायर रिचर्ड केटलबोरो को लेकर क्रिकेट प्रेमियों के बीच चर्चा छिड़ गई है. दरअसल, इसका कारण ये है कि केटलबोरो भारत के कुछ अहम आईसीसी नॉकआउट मैचों में मौजूद रहे हैं. जहां टीम को हार का सामना करना पड़ा. जिसमें श्रीलंका के खिलाफ टी20 विश्व कप 2014 फाइनल, विश्व कप 2015 सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार और टी20 विश्व कप 2016 फाइनल में वेस्टइंडीज से हार शामिल है. इसके अलावा, केटलबोरो ने चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल के दौरान अंपायरिंग की थी, जहां पाकिस्तान ने भारत को हराया था. पिछले विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, जहां केटलबोरो एक बार फिर अंपायर की भूमिका में थे. इसके चलते कुछ क्रिकेट फैंस का कहना है कि केटलबोरो भारत के लिए अनलकी हैं. यहां तक कि कुछ लोग उनकी अंपायरिंग पर भी सवाल उठा रहे हैं.