नई दिल्ली: अगर आप भी आधार कार्ड से जुड़े mAadhaar ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है. यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया  (UIDAI) ने mAadhaar ऐप में नया बदलाव किया है. नए बदलाव के तहत अब mAadhaar पर 5 लोगों के आधार कार्ड प्रोफाइल ऐड किए जा सकते हैं. UIDAI ने ट्वीट के जरिए इस नए बदलाव की जानकारी ट्वीट के जरिए दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले एक mAadhaar ऐप पर अधिकतम तीन लोगों की प्रोफाइल ऐड की जा सकती थी. ऐप में यूजर्स नेम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और एड्रेस के साथ फोटोग्राफ और आधार नंबर लिंक रहता है.मोदी सरकार ने  डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए साल 2017 में mAadhaar ऐप लॉन्च किया था. इस ऐप के जरिए यूजर्स अपना आधार कार्ड प्रोफाइल भी अपडेट कर सकेंगे. इस ऐप के बाद अब यूजर्स को आधार कार्ड की हार्ड कॉपी अपने साथ रखने की जरूरत नहीं होगी.



इस बात का ख्याल रखना जरूरी
आधार कार्ड में 5 प्रोफाइल ऐड करने के लिए जरूरी है kf जिस स्मार्टफोन पर ऐप इंस्टॉल किया गया है वही मोबाइलन नंबर पांचों आधार कार्ड में रजिस्टर्ड होना चाहिए. 


कहां मिलेगा ऐप
mAadhaar ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें:  सेंट्रल जेल में दीक्षांत समारोह: डिप्लोमा व डिग्री लेकर निकलेंगे 220 कैदी, इनमें 30 महिलाएं


क्या है mAadhaar की खासियत
इस ऐप के जरिए 35 आधार सुविधाएं मिलती हैं. आप घट बैठे ही आधार कार्ड से जुड़े काम निपटा सकते हैं. इस ऐप में यूजर को आधार रिप्रिंट ऑर्डर, एड्रेस अपडेशन, ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड, स्कैन क्यूआर कोड, वेरिफाई आधार, वेरिफाई मेल, retrieve यूआईडी रिट्राइव, एड्रेस वैलिडेशन रिक्वेस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं. इनके अलावा आधार लॉकिंग, बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग, टीओटीपी जेनरेशन, प्रोफाइल अपडेट, क्यूआर कोड शेयरिंग की भी सर्विस मिलती है.


12 तरह की भाषाओं में सुविधाएं उपलब्ध
इस ऐप में आपको 12 अलग-अलग भाषाओं में सुविधा मिलती है. इसमें हिंदी और अंग्रेजी के अलावा आपको असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में भी सुविधा मिलती है. ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपसे भाषा के बारे में पूछा जाता है.


ये भी पढ़ें: 15 फरवरी से ग्वालियर व्यापार मेले का आगाज: वाहनों की खरीदी पर मिल रहा ये खास ऑफर, यहां पढ़ें..


ये भी पढ़ें: MP के इन जिलों में पेट्रोल ने बनाया शतक, यहां जानें कौन से शहर अब भी रह गए Nervous Nineties पर


WATCH LIVE TV