नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में हेल्थ सेक्टर पर सबसे ज्यादा फोकस किया है. केंद्र सरकार ने ''आत्मनिर्भर भारत स्वास्थ्य योजना'' का एलान किया है. इसके तहत 6 साल में 64100 करोड़ रुपए खर्च कर देश को स्वास्थ्य क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. यह योजना पहले से चल रही आयुष्मान भारत योजना और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से अलग होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों से पीएम किसान सम्मान निधि के 11 करोड़ वापस लेगी सरकार, जानने के लिए देखें VIDEO


हेल्थ सेक्टर में आगामी 6 वर्षों में 64100 करोड़ रुपए खर्च कर 17 नए पब्लिक हेल्थ यूनिट को चालू किए जाएंगे, 32 एयरपोर्ट्स पर भी हेल्थ यूनिट बनाए जाएंगे. इनका उपयोग भविष्य में कोरोना की तरह की हेल्थ इमरजेंसी के समय किया जाएगा. साथ ही देश में ''नेशनल इंस्टीट्यूशन ऑफ वर्ल्ड हेल्थ'' का निर्माण किया जाएगा. जबकि चार नए ''नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी '' बनाए जाएंगे. 


नई बीमारियों पर फोकस के लिए सरकार करेगी यह काम
देश में नई बीमारियों की पहचान के लिए ग्रामीण स्तर पर भी चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा. इसके लिए 75000 ग्रामीण हेल्थ सेंटर, सभी जिलों में जांच केंद्र, देश के 602 ब्लॉक्स में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल के निर्माण के अलावा, नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल, इंटिग्रेडेट हेल्थ इंफो पोर्टल को मजबूत बनाया जाएगा. आपको बता दें कि यह हेल्थ बजट में 137 फीसदी की बढ़ोतरी है.


CM शिवराज भोपाल को देंगे 242 करोड़ की सौगात, 9 प्रोजेक्ट्स का करेंगे लोकार्पण और भूमिपूजन


जल्द आएंगी कोरोना की दो नई वैक्सीन
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान किया कि कोरोना महामारी को हराने के लिए जल्द ही भारत में दो नई वैक्सीन लॉन्च होंगी. देश में कोविड वैक्सीन निर्माण और वैक्सीनेशन प्रक्रिया के लिए 35000 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है. जरूरत पड़ने पर यह राशि बढ़ाई भी जा सकती है. कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में बच्चों और गर्भवती महिलाओं के न्यूट्रिशन पर भी ध्यान दिया जाएगा. इसके लिए मिशन पोषण 2.0 शुरू किया जाएगा.


महिलाओं के खिलाफ अपराध किया तो सस्पेंड होगा DL, नए के लिए लगेगा कैरेक्टर सर्टिफिकेट


DU Reopening: 11 महीने बाद आज से खुलेगी दिल्ली यूनिवर्सिटी, जाने से पहले पढ़ें नियम


WATCH LIVE TV