नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के लगे लॉकडाउन ने कई लोगों के रोजगार का जरिया छीन लिया है. ऐसे संकट के समय में राहत देने के लिए सरकार ने आम लोगों के लिए कई योजनाएं चालू की. अब सरकार ने ट्रांसजेंडर्स के लिए भी गुजारा भत्ता देने का ऐलान किया है. सरकार ने ट्रांसजेंडरों को 1500 रुपए का गुजारा भत्ता देने की योजना बनाई है. सरकारी सूचना के अनुसार ट्रांसजेंडर कल्याण के लिए नोडल मंत्रालय होने के कारण सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने उनकी बुनियादी जरूरतें पूरी करने का फैसला लिया है.जिसकी मदद से ट्रांसजेडर समुदाय अपनी रोज की जरूरत पूरी कर पाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से जारी इस आदेश के अनुसार ट्रांसजेंडरों की निश्चित आय नहीं होती है. वह लोगों की शादी या अन्‍य शुभ अवसरों पर बकशीश (रुपए) मांग कर ही गुजारा करते हैं. चूंकि कोरोना की वजह से आयोजन बंद हो गए हैं, इसलिए ट्रांसजेंडरों के सामने रोटी का संकट पैदा हो गया है. केंद्र सरकार ने ऐसे ट्रांसजेंडरों की मदद का फैसला लिया है.


गौरतलब है कि हाल ही में ट्रांसजेंडर समुदाय ने सरकार से सहायता और समर्थन की मांग की थी. जिसके बाद केंद्रीय सामाजिक कल्याण एवं अधिकारिता मंत्रालय ने इस संबंध में एक गूगल फॉर्म जारी किया.जिसमें ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग आसानी से आवेदन कर सकते हैं.


इस लिंक पर जाकर करें आवेदन
इस लिंक https://forms.gle/H3BcREPCy3nG6TpH7 पर विवरण भरकर, वित्तीय सहायता के लिए आवेदन किया जा सकता है.यह प्रपत्र सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत आने वाली एक स्वायत्त संस्था राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.


Watch LIVE TV-