कब शनि जयंती?, कर लें ये उपाय दूर हो जाएगी साढ़ेसाती
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2259516

कब शनि जयंती?, कर लें ये उपाय दूर हो जाएगी साढ़ेसाती

Shani Jayanti 2024 : गर किसी पर शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती है तो कुछ उपाय हैं जिसे करके शनिदेव को प्रसन्‍न किया जा सकता है. हालांकि, शनि देव की पूजा करते समय विशेष ध्‍यान रखना चाहिए.

shani jayanti 2024

Shani Jayanti 2024 : शनि देव प्रसन्‍न रहे, इसके लिए लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते. शनिवार को भगवान शनि की पूजा करना इनमें से एक है. इस दिन भगवान शनि की विशेष पूजा की जाती है. हर साल ज्‍येष्‍ठ मास की अमवस्‍या के दिन शनि जयंती मनाई जाती है. इस बार शनि जयंती 6 जून को मनाई जाएगी. मान्‍यता है कि ज्‍येष्‍ठ अमावस्‍या के दिन ही शनि देव का जन्‍म हुआ था. 

कब है शनि जयंती 
हिन्‍दू पंचांग के मुताबिक, इस बार शनि जयंती 6 जून को मनाई जाएगी. ऐसे में अगर किसी पर शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती है तो कुछ उपाय हैं जिसे करके शनिदेव को प्रसन्‍न किया जा सकता है. हालांकि, शनि देव की पूजा करते समय विशेष ध्‍यान रखना चाहिए. अगर पूजा विधि में कुछ गड़बड़ी हुई तो वह नाराज भी हो जाते हैं.  

शनि जयंती पर करें उपाय
जानकारी के मुताबिक, सूर्य पुत्र शनि देव को कर्म फलदाता भी कहा जाता है. ये व्यक्ति को उनके कर्मों के अनुसार ही फल देते हैं. शनि देव जब किसी पर खुश होते हैं तो उसे सफल होने में समय नहीं लगता. शनि जयंती पर भगवान शनि की पूजा करने से सारे कष्‍ट दूर हो जाते हैं. 

मकर, कुंभ, मीन, पर साढ़ेसाती की छाया
ज्योतिष गणना के मुताबिक, शनिदेव अभी कुंभ राशि में विराजमान हैं.  कुंभ राशि में विराजमान होने से 5 राशि के जातकों पर शनि की शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती चल रही है. इसमें मकर, कुंभ, मीन, पर साढ़ेसाती चल रही है. वहीं कर्क और वृश्चिक राशि के जातक पर शनि की ढैय्या का प्रभाव है. 

यह भी उपाय करें 
शनि जयंती के दिन बरगद के पेड़ पर मीठा दूध चढ़ाने से शनि देव प्रसन्न होते हैं. साथ ही पीपल के वृक्ष की पूजा करने से भी शनि दोष से मुक्ति मिलती है. अगर आप शनि जयंती के दिन ऐसा करते हैं तो जीवन में आ रही तमाम तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी. वहीं, शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए सुबह जल्दी उठें और स्नान करें. इसके बाद विधि-विधान से शनि देवता की पूजा करें और शनि देव को सरसों का तेल अर्पित करें. इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

शनि चालीसा 
शनि जयंती के दिन शनि चालीसा का पाठ जरूर करें. इस उपाय को करने से जातकों के ऊपर शनि की बुरी नजर नहीं पड़ती है. ऐसे जातकों पर शनि की कृपा दृष्टि बनी रहती है और जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होती है. शनि जयंती के दिन भगवान शिव और हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए। कहते हैं शिवजी और हनुमान भक्तों के ऊपर शनि की कभी बुरी दृष्टि नहीं पड़ती है.  ऐसे जातकों को शनि कभी भी परेशान नहीं करते हैं, बल्कि अपनी कृपा दृष्टि बरसाते हैं. 

 

Trending news