Chhattisgarh Board Exams: छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा साल में दो बार आयोजित कराने का फैसला लिया था. इस संबंध में सरकार की ओर से अधिसूचना भी जारी की गई थी. ऐसे में अब दूसरी बार की तैयारियां पूरी कर ली गई है. दूसरी बार आयोजित की जाने वाली परीक्षा की डेट भी जारी कर दी गई है. दूसरी बार परीक्षा देने के लिए 82 हजार बच्चों ने आवेदन किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जारी हुई डेट 
छत्तीसगढ़ बोर्ड ने इस साल बोर्ड की परीक्षा को दो बार कराए जाने का निर्णय लिया था. दूसरी बार परीक्षा के लिए 10वीं- 12वीं को मिलाकर 82 हजार बच्चों ने आवेदन किया है. जबकि पहली परीक्षा यानि की जो मार्च में आयोजित हुई थी उसके लिए लगभग 6 लाख बच्चों ने आवेदन किया था.  दूसरी बार होने वाली 12वीं की परीक्षा 23 जुलाई से लेकर 12 अगस्त तक चलेगी. जबकि 10वीं की बोर्ड परीक्षा 24 जुलाई से लेकर 8 अगस्त तक आयोजित की जाएगी. 


बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड ने फैसला लिया है कि अब राज्य में दो बार बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी. इसमें पहली बार होने वाली परीक्षा का आयोजन फरवरी- मार्च के महीने में होगा जबकि दूसरी बार जून- जुलाई में परीक्षा होगी. 


इसलिए लिया गया फैसला
छत्तीसगढ़ सरकार के नए नियम के तहत अब बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों का साल खराब नहीं होगा. पहली मुख्य बोर्ड परीक्षा में किसी विषय में फेल हुए छात्र दूसरी बार आयोजित परीक्षा में बैठकर अनुत्तीर्ण हुए विषय की दोबारा परीक्षा दे सकेंगे. इससे उन्हें पास होने का एक और मौका मिल सकेगा. 


छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 2023-2024
सत्र 2023-2024 के लिए छत्तीसगढ़ बोर्ड की पहली परीक्षा का आयोजन मार्च के महीने में किया गया था. 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से 24 मार्च तक और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की गई थीं. इस सत्र में दोनों कक्षाओं में करीब 6 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी थी. मई के महीने में दोनों बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए गए थे.