धार: जुलाई का महीना आधा बीत चुका है लेकिन धार जिले में कई जगहों पर आज भी बारिश की कमी के चलते फसलें खराब होने की कगार पर है. जिसको लेकर किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती है. वहीं रूठे इंद्रदेव को मनाने के लिए लोग अजीबो-गरीब टोने-टोटके कर रहे हैं. यहा तक कि जिंदा युवक की शवयात्रा तक निकाली जा रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली बार जिले में के दौरे पर पहुंची प्रभारी मंत्री ले रही थी बैठक, तभी आपस में भिड़ गए दो विधायक


ग्रामीणों का कहना है कि अगर दो या चार दिनों में बारिश नहीं होती है तो हमारी पूरी फसलें खराब हो जाएगी. इसलिए हम पिछले साल की तरह इस बार भी ये परंपरा को निभा रहे है ताकि इंद्रदेव जल्दी से बारिश करें.


जिंदा युवक की अर्थी बनाई
दरअसल धार जिले के बदनावर के ग्राम सिलोदा बुजुर्ग से जहां बड़ी संख्या में लोगों ने लम्बे समय से बारिश नहीं होने से परेशान होकर आज एक जिंदा युवक की अर्थी निकाल डाली. इतना ही नहीं बल्कि इन्द्रदेवता को खुश करने के लिए गांव के पटेल का मुंह काला करके गधे पर उल्टा बिठाकर शवयात्रा के साथ घुमाया गया ताकि इंद्र देवता खुश हो और अच्छी बारिश हो जिससे फसलों को राहत मिल सकें. 


MP में हादसों भरा दिन, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की हुई मौत


बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए
इस शवयात्रा में स्थानीय लोग भी शामिल हुए. शवयात्रा में ढोल-नगाड़ों के साथ चल रहे लोगों ने अच्छी बारिश की कामना की. स्थानीय लोगों के मुताबिक पिछले सालों में भी जब-जब बारिश नहीं हुई, तब यही टोटका आजमाया गया था.


WATCH LIVE TV