Happy Diwali 2023: आज पूरा देश दिवाली (Diwali 2023) का त्योहार मना रहा है. दिवाली के पावन दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसे में दिवाली के दिन कुछ खास काम करने से आपको आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. इसके साथ ही घर में सुख-शांति और समृद्धि भी लौट सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनि या कालसर्प दोष से मिलेगी मुक्ति
बता दें कि दिवाली का पर्व अमावस्या के दिन मनाया जाता है. इसलिए इस दिन पीपल के पेड़ को जल जरूर चढ़ाएं. साथ ही देर रात पीपल के पेड़ के नीचे दीया जलाकर चुपचाप घर लौट आएं. मान्यता है कि इससे कुंडली में शनि व कालसर्प दोष से मुक्ति मिल जाती है.


रिश्तों में आएगी मिठास
दिवाली के दिन यानी आज मिट्टी के 11, 21 या 31 दीएं जलाइये. इसके साथ ही दीयों में घी और लाल रंग की बत्ती डालें. माना जाता है कि इससे रिश्तों में चल रहा तनाव दूर होता है


धन प्राप्ति के लिए
दिवाली के दिन उत्तर दिशा या उत्तर पूर्व दिशा में बैठकर पूजा करें. इस दौरान नीला या पीले रंग के कपडे़ पहनें. धार्मिक मान्यता है कि इससे रुके सारे काम बन जाते हैं. इसके साथ ही लक्ष्मी देवी (धन की देवी) की कृपा भी बरसती है.


पूजा का शुभ मुहूर्त 
वैदिक पंचांग की गणना के अनुसार अमावस्या तिथि 12 नवंबर को दोपहर 02:44 बजे से शुरू हो जाएगी जो अगले दिन यानी 13 नवंबर, सोमवार को दोपहर 02:56 बजे खत्म होगी. इस बार दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा के लिए 2 शुभ मुहूर्त होंगे. जिसके मुताबिक पहला शुभ मुहूर्त शाम के समय यानी प्रदोष काल में मिलेगा जबकि दूसरा शुभ मुहूर्त निशिथ काल में होगा.