Indore Khajrana Mandir: एक ओर जहां उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में भस्म आरती के दौरान आग लगने की घटना ने पूरे देश में हलचल मचा दी है. आग की वजह से पुजारियों समेत 14 लोग झुलस गए हैं, तो वहीं आगजनी की एक और घटना इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में भी देखी गई है. गनीमत रही कि इस आग पर तुरंत ही काबू पा लिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल शहर के ऐतिहासिक खजराना गणेश मंदिर में जब खजराना गणेश की आरती की जा रही थी तो उसी दौरान गुलाल चढ़ाने के दौरान जल रहे दीपक ने आग का रूप ले लिया. गनीमत यह रही कि आग छोटी थी और उसकी मौके पर ही बुझा दिया गया. जिस वजह से आग ज्यादा फैल नहीं पाई. वरना उज्जैन जैसा हादसा इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में भी सकता था.


तुरंत ही आग पर पाया काबू
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  भगवान श्रीगणेश की आरती कर रहे मंदिर के पुजारी ने बताया कि उज्‍जैन हादसे को ध्‍यान में रखते हुए उन्‍होंने पहले ही आरती में मौजूद श्रद्धालुओं को चेतावनी दी थी कि वे आरती के दौरान गुलाल अथवा किसी ज्‍वलनशील वस्‍तु को न उड़ाएं. लेकिन यह घटना क्रम मंदिर के गर्भगृह के द्वार पर ही कुछ पल के लिए हुआ. तुरंत ही आग को बुझा दिया गया और हालात सामान्‍य हो गए. 




इंदौर पहुंचे मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव
महाकाल मंदिर में आज आग दुर्घटना में घायलों के इलाज में मध्य प्रदेश शासन द्वारा तत्परता बरती जा रही है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर अग्नि दुर्घटना में 8 घायलों को इंदौर के अरविंदो हास्पिटल में भर्ती कराया गया है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज सुबह भोपाल से इंदौर पहुंचे और सीधे अरविंदो हास्पिटल जाकर घायलों से मुलाक़ात की.


घायलों को दिए जाएंगे 1-1 लाख रुपये
मीडिया से बातचीत के दौरान सीएम मोहन यादव ने कहा कि आज महाकाल के धाम में जो घटना घटी दुःखद है. बाबा की कृपा है, कोई ज्यादा बड़ी घटना नहीं घटी. मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. जांच के बाद ही आगे इसमें आगे कुछ कहेंगे. घायलों को एक-एक लाख रुपए सहायता राशि दी जाएगी. प्रधानमंत्री, गृहमंत्री राष्ट्रपति सब ने घायलों का हाल मुझ से फोन पर जाना है. प्रधानमंत्री ने कहा है कि घटना की पूरी निष्पक्ष जांच करवाइए और आने वाले समय में ऐसी घटना दोबारा ना हो उस और कार्य ही कीजिए. सभी का इलाज शासन द्वारा करवाया जा रहा है.


रिपोर्ट- शिव मोहन शर्मा