Morena Vidhan Sabha Chunav Result 2023: चंबल की मुरैना विधानसभा सीट पर कांग्रेस के दिनेश गुर्जर जीत गए हैं. उन्होंने रघुराज सिंह कंसाना को 19871 वोटों से हरा दिया है. दिनेश गुर्जर को 73695 वोट मिले, जबकि रघुराज सिंह कंसाना को 53824 वोट मिले. दिनेश गुर्जर को कांग्रेस ने दूसरी बार विधानसभा के मैदान में उतारा था. इससे पहले दिनेश गुर्जर 2013 में विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन उस दौरान वे तीसरे नंबर पर रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुरैना विधानसभा क्षेत्र के जातिगत समीकरण की बात करें तो यहां गुर्जर वोटर्स की संख्या ज्यादा है, हालांकि, यहां क्षत्रिय,  ब्राह्मण और अनुसूचित जाति के मतदाता भी निर्णायक भूमिका में हैं.


कौन है दिनेश गुर्जर
दिनेश गुर्जर के राजनीतिक करियर की शुरुआत यूथ कांग्रेस से हुई. 1992 में वे जिला युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने थे. 1994 में जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीते. सेवा दल में संगठन मंत्री रहे. 2002 में युवक कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष बने. 2005-6 में यूपी चुनाव में प्रभारी बने. 2013 में मुरैना विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी रहे.


कौन है रघुराज कंसाना
52 साल के रघुराज कंसाना मुरैना विधानसभा सीट से 2018 में विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं, लेकिन उस दौरान उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था. रघुराज कंसाना के राजनीतिक करियर की शुरुआत यूथ कांग्रेस से हुई. वे यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रहे और जिला पंचायत अध्यक्ष भी रहे. 2019 में रघुराज कंसाना ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे.