Ashadha Month 2024: कब से शुरू हो रहा है आषाढ़ माह, जरूर करें इन चीजों का दान, नहीं होगी पैसों की कमी

Ashadha Maas 2024: ज्येष्ठ माह के खत्म होने के बाद आषाढ़ माह की शुरुआत हो जाएगी. सनातन धर्म में आषाढ़ माह का बहुत महत्व है. इस दौरान लोग भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. मान्यता है कि इस महीने में दान-पुण्य करने वालों को भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है.

रंजना कहार Fri, 21 Jun 2024-11:13 am,
1/7

आषाढ़ माह में वर्षा ऋतु की शुरुआत होती है, वातावरण में परिवर्तन होता है. धार्मिक दृष्टि से यह महीना मां दुर्गा, विष्णु जी, सूर्य देव की पूजा के लिए खास माना जाता है. आइए सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार जानते हैं आषाढ़ माह कब से शुरू हो रहा है और इस दौरान किन चीजों का दान करना चाहिए.

 

2/7

हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस महीने से देवी-देवताओं का विश्राम काल शुरू हो जाता है जो चार महीने तक चलता है. आषाढ़ माह 23 जून 2024 से शुरू हो रहा है, यह महीना 21 जुलाई 2024 को समाप्त होगा. इसके बाद सावन का महीना शुरू हो जाएगा.

 

3/7

जरूर करें इन चीजों का दान

आषाढ़ माह में दान करने का बहुत महत्व है. आषाढ़ माह में अन्न दान अवश्य करना चाहिए यह बहुत लाभकारी माना जाता है. जो लोग इस माह में अन्न दान करते हैं उनके घर में कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होती है.

 

4/7

कपड़ों का दान

आषाढ़ माह में वस्त्रों का दान भी अवश्य करना चाहिए. कहा जाता है कि जो लोग इस माह में जरूरतमंदों को वस्त्र दान करते हैं, उनके पुण्य में वृद्धि होती है.  लेकिन ध्यान रखें कि कपड़े फटे या पुराने न हों.

 

5/7

काले तिल

आषाढ़ माह में काले तिल का दान करना भी लाभकारी माना जाता है. इससे पितृ प्रसन्न होते हैं. कहा जाता है कि इस दौरान काले तिल का दान करने सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

 

6/7

आषाढ़ माह में क्या करें

आषाढ़ माह में प्रतिदिन पूजा करते समय ऊँ नम: शिवाय, ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय, ऊँ रामदूताय नम:, कृं कृष्णाय नम:, ऊँ रां रामाय नम: मंत्रों का जाप करना चाहिए.

 

7/7

इसके अलावा आषाढ़ माह में प्रतिदिन सूर्योदय से पहले उठकर सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link