नितिन गौतमः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM arendra Modi) की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है. कह सकते हैं कि आजादी के बाद हमारे देश में जितने भी नेता हुए हैं, उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय जननेताओं में शुमार किए जाते है. ऐसा नहीं है कि पीएम मोदी की आलोचना नहीं होती है लेकिन यह बात तय है कि सभी लोग उनमें एक मजबूत नेता की छवि देखते हैं, जो देश के वर्तमान और भविष्य को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं. बात चाहे नोटबंदी की हो, कश्मीर से धारा 370 हटाना, सर्जिकल स्ट्राइक या फिर कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन लगाना, पीएम मोदी के इन फैसलों ने देश की जनता पर बड़ा असर किया है और देश की जनता ने भी पीएम मोदी के हर फैसले को पूरा समर्थन दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि ना सिर्फ देश बल्कि वैश्विक स्तर पर भी पीएम मोदी आज अहम शख्सियत हैं और दुनिया के लोकप्रिय नेताओं में शुमार किए जाते हैं. बात चाहे रूस यूक्रेन युद्ध की हो या फिर श्रीलंका संकट की, हर बार पीएम मोदी की बात को दुनियाभर में ध्यान से सुना गया. लेकिन आखिर ऐसी क्या वजह हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं? आइए जानते हैं-


मजबूत नेता की छवि
पीएम मोदी की छवि एक मजबूत नेता की छवि है जो अपने फैसले खुद लेने और उनकी जिम्मेदारी लेने से नहीं हिचकते हैं. बात चाहे नोटबंदी की हो, सर्जिकल स्ट्राइक की या फर कोरोना के समय लॉकडाउन लगाने की, पीएम मोदी ने आलोचनाओं के बाद इतने कड़े फैसले लिए और ना सिर्फ फैसले लिए बल्कि उन पर अडिग भी रहे. पीएम मोदी की यही ताकत उन्हें एक मजबूत नेता बनाती है. आज भारत और चीन का सीमा विवाद किसी से छिपा नहीं है लेकिन अर्थव्यवस्था और सैन्य ताकत में मजबूत होने के बाद भी चीन भारत से सीधी टक्कर लेने में हिचक रहा है. इसी कारण देश की जनता को यह विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में वह सुरक्षित हैं और यही सुरक्षा का भाव पीएम मोदी की ताकत है. साथ ही देश में एक मजबूत सरकार होने से निवेशकों का विश्वास भी देश में बढ़ रहा है और भारत में लगातार विदेशी निवेश बढ़ रहा है.   



 


भ्रष्टाचार मुक्त छवि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल को 8 साल का वक्त बीत चुका है लेकिन अभी तक उन पर या उनकी सरकार पर भ्रष्टाचार का कोई गंभीर आरोप नहीं लगा है. विपक्ष द्वारा समय-समय पर आरोप लगाए जाते हैं लेकिन जनता ने विपक्ष के इन आरोपों को कोई खास तवज्जो नहीं दी है. यही वजह है कि आज कई राज्यों में बीजेपी की सरकार है और पीएम मोदी अभी भी पार्टी का सबसे बड़ा चेहरा बने हुए हैं. 


अच्छे वक्ता और आम से खास बनने की छवि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का प्रमुख कारण उनका अच्छा वक्ता होना है. भारत जैसे देश में जहां लीडर्स का काफी सम्मान किया जाता है, वहां एक नेता का अच्छा वक्ता होना पहली शर्त है क्योंकि अपने भाषण के जरिए नेता जनता से संवाद करते हैं और अगर भाषण और भाषण शैली खास हों तो जनता के बीच नेता की अच्छी छवि बनती है. पीएम मोदी अपनी खास भाषण शैली और जनता से जुड़े मुद्दों पर बात करने के लिए जाने जाते हैं और यह एक वजह है कि जनता को उनके भाषणों में दिलचस्पी होती है. 


इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि एक ऐसा नेता की है, जो सामान्य जीवन से देश के प्रधानमंत्री के पद तक पहुंचा है. पीएम मोदी कई बार अपने भाषणों में बता चुके हैं कि वह एक सामान्य परिवार से आते हैं और किस तरह उन्होंने बचपन में चाय बेची. इसके बाद वह किसी तरह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के साथ जुड़कर राजनीति में सक्रिय हुए और फिर गुजरात के सीएम के पद तक पहुंचे. गुजरात का सीएम रहते हुए राज्य में हुए विकास ने नरेंद्र मोदी की छवि को पूरे देश में चमका दिया और इसी का नतीजा रहा कि वह प्रधानमंत्री पद तक पहुंचे. इस तरह आम से खास होने की पीएम मोदी की छवि आम जनता के बीच नरेंद्र मोदी को काफी लोकप्रिय बनाती है. 


हिंदुत्व की छवि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में उनकी हिंदुत्व वाली छवि का अहम योगदान है. देश की बहुसंख्यक आबादी में पीएम मोदी की छवि रॉकस्टार सरीखी है, जो उनकी धार्मिक पहचान को एक नया आयाम दे रहे हैं. राम मंदिर निर्माण का फैसला हो या फिर काशी विश्वनाथ मंदिर का पुनर्निमाण सहित कई ऐसे काम हैं, जो अपने आप में ऐतिहासिक हैं और पीएम मोदी को इनका श्रेय मिल रहा है. पीएम मोदी शायद देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जो अपनी धार्मिक पहचान को खुलकर जाहिर करते हैं और तुष्टिकरण की राजनीति से भी दूर हैं. कह सकते हैं कि पीएम मोदी अब एक जननेता के साथ ही धार्मिक नेता के तौर पर भी लगातार मजबूत हो रहे हैं. 



स्वच्छता एंबेसडर
साफ-सफाई किसे पसंद नहीं है लेकिन देश की आजादी के बाद इतने सालों बाद भी हमारे देश के ग्रामीण इलाकों में लोग खुले में शौच करने के लिए मजबूर थे. प्रधानमंत्री बनते ही पीएम मोदी ने स्वच्छता को मिशन बनाया और लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरुक किया. इतना ही नहीं स्वच्छता मिशन के तहत मोदी सरकार में गांव-गांव में शौचालयों, पक्के मकानों का निर्माण किया गया. इसी का नतीजा है कि आज देश का बड़ा हिस्सा खुले में शौच से मुक्त हो चुका है और घर-घर में शौचालय बने. खासकर ग्रामीण भारत में पीएम मोदी के इन कामों से उनकी लोकप्रियता खूब बढ़ी और बीजेपी के वोट शेयर में भी इजाफा हुआ.



कमजोर विपक्ष
प्रधानमंत्री एक सक्षम नेता हैं, इससे कोई इंकार नहीं कर सकता लेकिन पीएम मोदी की इस अपार लोकप्रियता का एक कारण कमजोर विपक्ष भी है. दरअसल जनता को विपक्ष में ऐसा कोई नेता अभी नजर नहीं आ रहा जो प्रधानमंत्री मोदी को टक्कर दे सके. ये भी एक वजह है कि लगातार पीएम मोदी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है.