Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य की ठाकरे सरकार को गुरुवार को बहुमत साबित करने का आदेश दिया. राज्यपाल के इस आदेश को शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी, जिसे अदालत ने स्वीकर कर लिया है. सुप्रीम कोर्ट शिवसेना की याचिका पर आज (बुधवार) शाम 5 बजे सुनवाई करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिवसेना ने की थी ये मांग


शिवसेना ने आज ही मामले में सुनवाई की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि क्या सभी पक्षकार यहां मौजूद हैं. शिवसेना की तरफ से वकील अभिषेक मनु सिंधवी ने कहा कि उन्होंने सभी को नोटिस सर्व कर दिया है. आज शाम 4 बजे तक मामले की सुनवाई करिए, कल फ्लोर टेस्ट होना है.


अभिषेक मनु सिंधवी ने कहा कि फ्लोर टेस्ट में लोगों को जहाज से वोट डालने के लिए लाया जाएगा. अगर कोर्ट सुनवाई नहीं करता है तो अयोग्य विधायक भी वोट डाल पाएंगे. आज ही सुनवाई कर लें. सिंघवी ने कहा कि दोपहर तक हम याचिका की औपचारिकता को पूरा कर लेंगे.  


बागी विधायकों के वकील ने क्या कहा


वहीं, बागी विधायकों की तरफ से वकील नीरज किशन कौल ने कहा कि विधायकों की अयोग्यता वाली याचिका का फ्लोर टेस्ट से कोई लेना देना नहीं है. फ्लोर टेस्ट के खिलाफ दाखिल याचिका पर आज सुनवाई की मांग सही नहीं है. आज याचिका पर सुनवाई नहीं होनी चहिए. अभिषेक मनु सिंधवी और नीरज किशन कौल वर्चुअली से जुड़े. जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस पारदीवाला की बेंच ने शिवसेना की याचिका पर सुनवाई की. 


 नीरज किशन कौल ने कहा कि फ्लोर टेस्ट कराना गवर्नर का विशेषाधिकार है. अयोग्यता की कार्रवाई का फ्लोर टेस्ट से कोई संबंध नहीं है. अगर आज सुनवाई होती है तो हमें याचिका की कॉपी उपलब्ध कराई जाए, ताकि हम भी अपनी बात रख सकें.


राज्यपाल ने दिया है बहुमत साबित करने का आदेश


महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने संकट का सामना कर रही है उद्धव सरकार को कल बहुमत साबित करने को कहा है. राज्यपाल ने कहा, मैंने सीएम को एक पत्र जारी कर 30.06.2022 को सदन में बहुमत साबित करने का आह्वान किया है. कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होगी और शाम 5 बजे समाप्त होगी. गुरुवार को कार्यवाही की वीडियोग्राफी की जाएगी और इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा.



Udaipur Murder Case: ओवैसी से राहुल गांधी तक...उदयपुर मर्डर केस पर किसने क्या कहा?


Indian Railways: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए गुड न्यूज! रेलवे ने आज से दी ये बड़ी राहत