Mehbooba Mufti: इस्लाम के पवित्र त्योहार ईद को लेकर दुनियाभर में माहौल है. इसी बीच जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने भी ईद की मुबारकबाद दी है. इस दौरान उन्होंने श्रीनगर में लोगों से मिलकर बातचीत की और अपनी बात रखी. उन्होंने बातचीत में ही अचानक फिलिस्तीन का मामला उठा दिया और लोगों से नारे भी लगवा दिए. मुफ्ती ने फिलिस्तीन पर बात करते हुए लोगों से कहा कि फिलिस्तीन को आजाद कराने के लिए अल्लाह से दुआ करें. इसके अलावा मुफ्ती ने फिलिस्तीन को आजाद करें के नारे भी लगाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीडीपी प्रमुख ने जैसे ही ये नारे लगाए, उनके साथ मौजूद लोगों ने भी फिलिस्तीन की आजादी के नारे लगाए. महबूबा ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग मुश्किल हालात में फंसे हुए हैं, हमें इन मुश्किलों से आजाद करें. मुफ्ती ने कहा कि जब से बीजेपी जम्मू-कश्मीर में प्रशासन चलाने लगी है तब से  वे कश्मीरी पंडित भी चले गये जो यहां रहा करते थे क्योंकि स्थिति ही ऐसी हो गई है. उन्होंने आरोप लगाए कि बीजेपी ने कश्मीरी पंडितों को केवल वोट बैंक और हथियार के रूप में भी इस्तेमाल किया है.


बीजेपी पर लगाए आरोप..
असल में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने कश्मीरी पंडित समुदाय की पीड़ा एवं उनके दुख-दर्द को देशभर में वोट पाने के लिए ‘हथियार’ के रूप में इस्तेमाल किया. उन्होंने कहा कि मस्जिदों और मदरसों को गिराया जाता है, घरों को तोड़ा जाता है. हमारे देश के लोग, हमारे हिंदू भाई धर्मनिरपेक्ष हैं. वे इसमें यकीन नहीं करते हैं, यह उनके लिए सीख है कि यहां कई पंडित बड़े मुश्किल समय में भी रहते हैं तथा मुसलमान एवं हिंदू यहां उसी तरह रहने को तैयार हैं जिस तरह वे रहा करते थे.


कश्मीर के लोग चाहते हैं कि..
घाटी में कश्मीरी पंडितों की वापसी की चर्चा करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि इस समुदाय को किसी सरकार की मदद की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा हमारे कश्मीरी पंडित भाई-बहन जम्मू या अन्य जगह पर बड़ी मुश्किल स्थितियों में रह रहे हैं, मैं समझती हूं कि उन्हें यहां बसने के लिए किसी से मदद की जरूरत नहीं है. वह चाहे बीजेपी की सरकार हो या महबूबा मुफ्ती की या किसी अन्य की. कश्मीर के लोग चाहते हैं कि कश्मीरी पंडित लौटें.


क्या बोले फारूख अब्दुल्ला..
वहीं इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला ने भी ईद की मुबारकबाद देते हुए कई बातें कही हैं. उन्होंने कहा कि अल्लाह मुसलमान पर रहम करे. हर जगह के मुसलमान मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं, चाहे वह हमारा देश हो या फिलिस्तीन. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि जब फिलिस्तीन में लोग मारे जा रहे हैं तो इस्लामिक सरकारें चुप हैं, यह दुख की बात है. बता दें कि जम्मू कश्मीर में 10 अप्रैल को ईद मनाई जा रही है, जबकि देशभर में इसके अगले दिन ईद मनाई जाएगी. Input- Agency